होम / Delhi Sikh Gurdwara: 1984 के दंगों को कोई नहीं भूल सकता’, अमित शाह का कांग्रेस पर जोरदार हमला

Delhi Sikh Gurdwara: 1984 के दंगों को कोई नहीं भूल सकता’, अमित शाह का कांग्रेस पर जोरदार हमला

• LAST UPDATED : October 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Sikh Gurdwara: सिख समुदाय के कल्याण और खुशहाली के लिए मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए अमित शाह ने दावा किया है कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख बहनों के कल्याण के लिए कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं।’ दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि चाहे भारत की आजादी की लड़ाई हो, मुगलों के खिलाफ लड़ाई हो या अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई, विभाजन हो या देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए बलिदान देना हो तो सिख समुदाय इस मामले में हमेशा से नंबर वन रहा है। उन्होंने कहा कि अमित शाह हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर सिख धर्म की महान परंपरा को सलाम करते हैं।

‘यह देश आभारी है’

अमित शाह ने कहा कि 9वें गुरु, गुरु तेग बहादुर जी का इस देश के प्रति जो आभार है, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। कश्मीर की जनता पर हो रहे अत्याचारों के लिए औरंगजेब के विरुद्ध अपना सर्वोच्च बलिदान देना उनकी महानता को दर्शाता है। जब मोदी जी ने गुरु तेग बहादुर जी की याद में उत्सव मनाने का निर्णय लिया था, तब सरकार ने निर्णय लिया था कि लाल किले की उसी प्राचीर पर, जहाँ से गुरु तेग बहादुर जी की शहादत हुई थी, उनकी स्तुति गाई जायेगी।
‘एक सच्चा सिख पीछे मुड़कर नहीं देखता’।

सिख समुदाय धर्म और कर्म दोनों को समान रूप से लेकर आगे बढ़ता है। जब धर्म के लिए अपने जीवन का बलिदान देने की बात आती है, तो एक सच्चा सिख कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता। देश की आजादी से लेकर आज देश की सुरक्षा के लिए सिख भाइयों का बलिदान सर्वोच्च है। मुगलों के शासन के खिलाफ लड़ाई से लेकर अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन और आजादी के संघर्ष तक और अब देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए सर्वोच्च बलिदान देने में सिख संप्रदाय हमेशा सबसे आगे रहा है।

1984 के दंगे कोई नहीं भूल सकता

अमित शाह ने यह भी कहा कि 1984 के दंगों को कोई आम आदमी नहीं भूल सकता। मोदी सरकार बनने तक इन दंगों में किसी को सज़ा नहीं हुई। कई जांच आयोग बने लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला, लेकिन मोदी जी ने एसआईटी बनाई, 300 केस दोबारा खोले और जो दोषी थे उन्हें जेल भेजना शुरू किया। साथ ही इतने वर्षों के बाद 1984 के दंगों के मामलों में 3328 पीड़ितों के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का काम मोदी सरकार ने किया। अमित शाह ने दावा किया कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख बहनों और भाइयों के कल्याण के लिए कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून के जरिए पड़ोसी देशों के प्रताड़ित सिख बहनों और भाइयों को नागरिकता देने का रास्ता भी खोल दिया है।

इसे भी पढ़े:Delhi Liquor Policy: कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह को 27 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox