Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi: कभी PMO अफसर तो कभी आर्मी डॉक्टर, जानें ठगों के 'राजा...

Delhi: कभी PMO अफसर तो कभी आर्मी डॉक्टर, जानें ठगों के 'राजा बाबू' की ये कहानी

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: वह कभी-कभी खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का अधिकारी बताता था। कभी-कभी वह अपने गले में स्टेथोस्कोप लटका लेते थे और सेना के डॉक्टर बन जाते थे। कुछ लोगों के लिए वह एक न्यूरोसर्जन था, लेकिन वास्तव में वह कौन है? ओडिशा पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) अब इसका पता लगाने में जुटी है। इस शख्स को अपनी पहचान बदलकर कई लोगों को धोखा देने के आरोप में ओडिशा के जयपुर जिले के एक गांव से गिरफ्तार किया गया था।

ठगों के ‘राजा बाबू’ की ये कहानी (Delhi)

वह कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला है। उम्र 37 साल बतायी गयी है। कई नाम हैं- सैयद ईशान बुखारी, ईशान बुखारी, डॉ.ईशान बुखारी और भी कई। यह आदमी फर्जी दस्तावेज बनाने में माहिर है। अपने शिकार को फंसाने के लिए वह अपनी पूरी पर्सनैलिटी बदल देता था। आपको नब्बे के दशक में आई गोविंदा की फिल्म ‘राजा बाबू’ तो याद ही होगी। उसने कई महिलाओं को भी अपने जाल में फंसाया। कम से कम छह शादियाँ कीं। एसटीएफ महानिरीक्षक (आईजी) जे.एन.पंकज ने कहा कि आरोपियों के कथित तौर पर पाकिस्तान के कई लोगों से संबंध थे। पुलिस को उसके पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी से जुड़े होने का कोई सबूत नहीं मिला।

कारनामे सुनकर नटवरलाल भी रह जाएंगे दंग!

  • एक डॉक्टर के रूप में अपनी पहचान साबित करने के लिए, उसने अमेरिका के शीर्ष आइवी लीग कॉलेजों में से एक, कॉर्नेल विश्वविद्यालय से एक नकली मेडिकल डिग्री प्रमाणपत्र बनाया। उसके पास कनाडाई स्वास्थ्य सेवा संस्थान और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु के फर्जी प्रमाण पत्र भी हैं।
  • लोगों को धोखा देने के लिए वह नई पहचान बनाता था। इसके लिए वह फर्जी अंतरराष्ट्रीय डिग्रियां, शपथ पत्र, बांड, एटीएम कार्ड, ब्लैंक चेक, आधार कार्ड और विजिटिंग कार्ड रखता था। गुप्त सूचना के आधार पर जब एसटीएफ की टीम ने छापेमारी की तो 100 से ज्यादा दस्तावेज और कई आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद हुईं।
  •  पंकज ने बताया कि इस शख्स ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, कश्मीर आदि समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाली कम से कम छह महिलाओं से शादी की। इसके अलावा उसके कई महिलाओं के साथ रोमांटिक रिश्ते भी थे।
  • उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया गया था। बुखारी को हंदवाड़ा पुलिस स्टेशन ने अगस्त 2017 में गिरफ्तार किया था। तब उन पर खुद को आर्मी डॉक्टर और नासा वैज्ञानिक बताकर लोगों को ठगने का आरोप लगा था।
  • एसटीएफ आईजी ने कहा कि बुखारी के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। उससे पंजाब, कश्मीर और ओडिशा की संयुक्त टीम पूछताछ करेगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular