Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Special: दिल्ली में महिलाओं के लिए खास तोहफा, पिंक ऑटो के...

India News(इंडिया न्यूज) Delhi Special, राजधानी दिल्ली में नगर निगम द्वारा महिलाओं के लिेए पिंक पार्क की घोषणा की गई है। सभी 250 वार्डो में यह पार्क बनाने की घोषणा की गई है। यह प्लान सुंदरी रोड पर बनाए गए पायलट प्रोजेक्ट के बाद बनाया गया। यह पार्क महिलाओॆ के सुख-सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। दिल्ली के डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि यह पार्क महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस पार्क में जिम की सुविधा भी शामिल की गई है। 

जानकारी के मुताबिक बताया यह जा रहा है कि इस पार्क में पुरुषों की एंट्री बंद होगी। यहां महिलाएं जिम, योगा,फिजिकल एक्टिविटी कर पाएंगी, और यहीं कारण है कि इस पार्क को पिंक पार्क का नाम दिया गया है।

यहां भी बनें हैं महिलाओं के लिए स्पेशल पार्क

दिल्ली ही नहीं वलकि ऐसा पार्क कई ओर देशोे में भी बनाए गए है। इन शहरों में मुंबई, भोपाल, कोयम्बटूर, गुड़गांव जैसे देश शामिल है। भारत  जो महिलाओं के लिए ऐसे सुरक्षित जगह बना रही है, यहां महिलाएं बिना किसी डर के अपनी एक्टिविटी कर सकती है। भारत पहला देश नहीं है जो यह योजना का प्लान कर रही है, वलकि बहुत सी इस्लामिक देश भी महिलाओं के लिए ऐसे पार्क बना चुकी है।
सुरक्षा के लिए बनाया गया प्लेन

 महिलाओं के लिए स्पेशल पार्क बनाने का सिलसिला

यह पिंक पार्क बनाने के पिछे कारण सुरक्षा का मुद्दा सुरक्षा नहीं बल्कि महिलाओं के बेहतर हेल्थ के लिए भी यह पार्क बनाया गया है। यह 70 के दशक से चला आ रहा है, जब महिलाओं में विटामिन डी की कमी पाई जाने लगी। फारसी में महिलाओं के लिए घुमना गैरजरूरी मना गया था और 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद सरकार ने महिलाओं का पार्क में घुमना निषेध कर दिया गया।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular