होम / Delhi Special Train: दिल्ली की वो ‘सीक्रेट’ ट्रेन जिसके आगे मेट्रो भी है फेल, मात्र 12 रुपये में कराती है पूरी राजधानी का सफर

Delhi Special Train: दिल्ली की वो ‘सीक्रेट’ ट्रेन जिसके आगे मेट्रो भी है फेल, मात्र 12 रुपये में कराती है पूरी राजधानी का सफर

• LAST UPDATED : September 14, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Special Train: अगर आपसे कहा जाए कि आप सिर्फ 12 रुपये में पूरी दिल्ली का सफर कर सकते हैं, तो शायद आपको इस पर यकीन न हो। आपको बता दें कि दिल्ली के चारों और जिस तरह से रिंग रोड बना है वैसे ही रिंग रेलवे भी है। इस रेलवे ट्रैक पर कई लोकल ट्रेने चलती हैं, जिसका किराया सिर्फ 12 रुपये है। ये ट्रेने दिल्ली के लगभग सभी स्टेशनों पर होकर गुजरती है। आज हम आपको इसी रिंग रेलवे की कहानी बता रहे हैं।

निजामुद्दीन स्टेशन से चलती है ट्रेन

रिंग रेलवे नेववर्क 35 किलोमीटर लंबा गोल ट्रैक है। ये दिल्ली के चारों ओर बनाया गया है। इसका निर्माण साल 1975 में किया गया था। तब इसे माल गाड़ियों की आवाजाही के लिए बनाया गया था, ताकि नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर ज्यादा लोड न पड़े। लेकिन बाद में इस रेलवे ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनें भी चलाई गई। रिंग रेलवे ट्रैक पर 1982 में हुए एशियन गेम्स के दौरान हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन शुरू की गई। ये ट्रेन दिल्ली के 21 स्टेशनों से होकर गुजरती थी।

मात्र 90 मिनट में लगाती है दिल्ली का चक्कर

अगर आप भी इस रेलवे रिंग रेल में सफर करना चाहते हैं तो दिल्ली के निजामुद्दीन या फिर किसी अन्य स्टेशन पर पहुंच जाएं। ये ट्रेन दिल्ली का एक पूरा चक्कर लगाने में 90 मिनट का समय लेती है। यानी आप हजरत निजामुद्दीन से वापस हजरत निजामुद्दीन तक 90 मिनट में पहुंच जाएंगे। कोरोना से पहले तक इस ट्रैक पर करीब एक दर्जन ट्रेने चलती थीं।

मात्र 12 रुपये में कराती है पूरी राजधानी का सफर

यह ट्रेन मात्र 12 रुपये में पूरी राजधानी का सफर कराती है जिससे दिल्ली की जनता एक सस्ता और सुविधाजनक सफर कर सकती हैं, जिससे उनका जीवन थोड़ा और आसान हो सकता है।

कौन-कौन से स्टेशनों पर जाती है ट्रेन

रिंग रेल दिल्ली के 21 स्टेशनों पर जाती है। ये साउथ दिल्ली के स्टेशन-लाजपत नगर, सेवा नगर, लोधी कॉलोनी, सरोजनी नगर हॉल्ट, सफदरजंग, चाणक्यपुरी हॉल्ट, सरदार पटेल मार्ग हॉल्ट, बरार स्क्वायर, दिल्ली इंद्रलोक हॉल्ट, नारायणा विहार हॉल्ट, कीर्ति नगर हॉल्ट तक जाती है। वहीं उत्तरी दिल्ली के निजामुद्दीन, प्रगति मैदान, तिलक ब्रिज, शिवाजी ब्रिज, नई दिल्ली, सदर बाजार, दिल्ली किशनगंज, विवेकानंद पुरी, दया बस्ती और शकूरबस्ती तक ये ट्रेन चलती है।

इसे भी पढ़े:Chandrayaan And G20 Success: चंद्रयान-3 और जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता को लेकर विशेष सत्र की मांग, BJP ने दिल्ली सरकार से की मांग…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox