होम / Delhi Sports Complexion: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को दिल्ली के उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन, बोले- अच्छे खिलाड़ी देगा नया खेल परिसर

Delhi Sports Complexion: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को दिल्ली के उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन, बोले- अच्छे खिलाड़ी देगा नया खेल परिसर

• LAST UPDATED : August 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Sports Complexion: दिल्ली के द्वारका सेक्टर-17 से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे कि दिल्ली के द्वारका सेक्टर-17 में डीडीए के स्टेट ऑफ आर्ट मॉडर्न स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने उद्घाटन किया। जानकारी के मुताबिक यह कॉम्प्लेक्स 23.13 एकड़ में है और 92 करोड़ रुपये के साथ निर्माण किया गया है।

इस अवसर पर सक्सेना ने कहा कि द्वारका का यह खेल परिसर देश को अच्छे खिलाड़ी देगा। उन्होंने बताया कि द्वारका को डीडीए द्वारा योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया गया है और यह राजधानी का गौरव बन गया है। प्रधानमंत्री ने साल 2019 में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की ताकि सभी बच्चे और युवा खेल संबंधी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर खेल से जुड़ें और खुद को फिट रखें। ऐसे में इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का बनना लोगों को बहुत मदद करेगा खेल के मामले में और यह अच्छी खिलाड़ी देगा।

उद्घाटन मे वीके सक्सेना 

इस अभियान के परिणामस्वरूप दूर-दराज के क्षेत्रों के बच्चों ने भी विभिन्न प्रकार की खेल गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर दिया है। बता दे कि नया खेल परिसर इंडोर और दुसरे खेलों के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, स्कवॉश, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स एंड स्नूकर्स, टेनिस, स्केटिंग जैसे आउटडोर खेलों के लिए नितांत सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। इसके अलावा इसमें टोडलर पूल सहित स्वीमिंग पूल, मल्टी जिम, योगा सेंटर, एरोबिक्स, जिमनास्टिक्स को भी शामिल किया गया है।

बता दे कि नया खेल परिसर इंडोर और दुसरे खेलों के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, स्कवॉश, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स एंड स्नूकर्स, टेनिस, स्केटिंग जैसे आउटडोर खेलों के लिए नितांत सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। इसके अलावा इसमें टोडलर पूल सहित स्वीमिंग पूल, मल्टी जिम, योगा सेंटर, एरोबिक्स, जिमनास्टिक्स को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि विविध खेलों में उत्कृष्टता के तीन केंद्र, द्वारका में गोल्फ कोर्स दिसंबर, 2023 तक पूरा होने की संभावना है। वहीं जून, 2024 तक रोहिणी में एक्वेटिक्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित होने की उम्मीद है।

सेक्टर-8 और 19 में तैयार किया जा रहा केंद्र 

द्वारका सेक्टर 8 में कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, जूडो, कबड्डी और सेक्टर-19 में टेनिस और शूटिंग के लिए, सेक्टर 23 में फुटबॉल और हॉकी के लिए केंद्र बनाया जा रहा हैं। जानकारी के मुताबिक यह कॉम्प्लेक्स 23.13 एकड़ में है और 92 करोड़ रुपये के साथ निर्माण किया गया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox