Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Street Vendor Jeevika App:  दिल्ली में स्ट्रीट वेंडर्स को मोबाइल एप...

Delhi Street Vendor Jeevika App:

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। दिल्ली के स्ट्रीट वेंडर्स को अब से निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इस उपलब्धी के लिए थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी (सीसीएस) ने जीविका नाम का एक एप मोबाइल लॉन्च किया है। दिल्ली में अतिक्रमण को हटाने के लिए तो कभी सुरक्षा के नाम पर प्रशासन वेंडर्स के सामानों की जब्ती करता है। इसी उत्पीड़न को लेकर सीसीएस इन स्ट्रीट वेंडर्स को निशुल्क कानूनी सलाह प्रदान कराएगा।

सीसीएस ने लॉन्च किया ऐप

सीसीएस एक एप के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स को सही दिशा में वेंडर्स को तत्काल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएगा। इतना ही नहीं सीसीएस द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स को निशुल्क कानूनी सलाह भी प्रदान कराई जाएगी और अब से अदालत में उनका केस भी लड़ा जाएगा। आपको बता दें कि सीसीएस ने अपनी स्थापना की 25वीं वर्षगांठ के दौरान जीविका ऐप को लॉन्च किया है।

कानूनी सलाह देनें का वादा

सीसीएस के एडवोकेट प्रशांत नारंग ने इस एप के बारे में बताया कि इस महीनें  के अंत से कोई भी स्ट्रीट वेंडर अपने फोन में जीविका एप को निशुल्क डाउनलोड कर सकता है। इस एप  के माध्यम से वेंडर कानून और अपने अधिकारों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा उत्पीड़न की दशा में तत्काल ही एप के माध्यम से अपने क्षेत्र के प्रधान की सहायता हासिल कर सकता है। वहीं सीसीएस द्वारा प्रशिक्षित वालंटियर्स उसकी मदद करेंगे।

ये भी पढ़े: इस समय भाईयो के राखी बांध सकेंगी बहने, जानें रक्षाबंधन का मुहूर्त

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular