Saturday, May 18, 2024
HomeDelhiDelhi: जिनके पास नहीं है राशन कार्ड अब उनको भी मिलेगा सस्ता...

Delhi: जिनके पास नहीं है राशन कार्ड अब उनको भी मिलेगा सस्ता आटा-दाल, जानिए डिटेल्स

India News (इंडिया न्यूज),Delhi News: अब तक राजधानी में केवल राशन कार्ड धारकों को ही सस्ते दर पर आटा-दाल खरीदने की सुविधा मिलती थी, हालाँकि अब गैर राशन कार्ड धारक भी सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले सस्ते आटे-दाल का लाभ ले सकेंगे। इसकी पहली पहल दिल्ली से होने से जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, इसके लिए केंद्रीय भंडार प्रबंधक और दिल्ली सरकारी राशन डीलर्स संघ के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर सिग्नेचर किया गया है। जिसके तहत राजधानी में राशन की सभी 2 हजार दुकानों में अब 10 किलोग्राम आटे का पैकेट 275 रुपये, जबकि चना दाल 60 रुपये प्रति किलो की दर पर मिलेगा।

आटा-दाल को रिटेल बाजार में देने की मंजूरी

मालूम हो, राशन दुकानदार काफी लंबे समय से अपनी वेतन बढ़ाये जाने की मांग कर रहे थे। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार के खाद्य, उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की स्वीकृति पर सार्वजनिक वितरण विभाग ने नोडल एजेंसी केंद्रीय भंडार के माध्यम से ‘भारत आटा’ ब्रांड के तहत आटा और ‘भारत दाल’ के तहत चने की दाल को खुदरा उपभोक्ताओं को देने की मंजूरी दे दी।

परिवार के हिसाब से मिलेगा आटा -दाल

दिल्ली सरकारी राशन डीलर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार के मुताबिक केंद्रीय भंडार के साथ जो एमओयू साइन हुआ है, उसके अंतर्गत दुकानदार बल्क में आटा और चने की दाल नहीं दे पाएगा। इस फैसले के बाद परिवार के हिसाब से कोई भी व्यक्ति आटा और चने की दाल ले सकता है। बता दें, अगर आपको 10 किलो या 20 किलो आटे की जरूरत है तो वह दिया जाएगा। शिव कुमार के अनुसार, इससे डीलर्स जो दिल्ली के अंदर राशन की दुकान चलाते हैं, उनकी आय में भी इजाफा होगा। अब राशन दुकानदार राशन की दुकान नहीं, बल्कि किराना की दुकान के रूप में जाना जाएगा।

also read ; पिछले 24 घंटे में कोरोना के 628 नए केस आए सामने,1 मरीज की हुई मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular