Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi To Dehradun Expressway: '90 मिनट में पहुचें दिल्ली से हरिद्वार', दिसंबर...

Delhi To Dehradun Expressway:

Delhi To Dehradun Expressway: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को एक बड़ा एलान किया है। जिसमें उन्होनें कहा कि दिल्ली-देहरादून के बीच नया एक्सप्रेसवे बन रहा है, जो इसी साल दिसंबर तक शुरू हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली से देहरादून जाने के लिए मात्र दो घंटे लगेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली से देहरादून के बीच बनाए जा रहे इस 212 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे की लागत करीब 12 हजार करोड़ रुपए है।

’90 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से हरिद्वार’

आपको बता दे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि अब ‘लोग दिल्ली से देहरादून सिर्फ दो घंटे में पहुंच सकेंगे। इसी के साथ ये भी बताया कि दिल्ली से हरिद्वार की दूरी भी 90 मिनट में पूरी हो जाएगी। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।’ केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे का 60-70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

ये एक्सप्रेसवे अक्षरधाम से होगा शुरू

आपको बता दें कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे को चार सेक्शन में बंटा गया है। यह दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर से शुरू होगा और दिल्ली के शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला के खेकड़ा में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, बागपत, शामली, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश से होते हुए देहरादून तक जाएगा। गणेशपुर से देहरादून के बीच के सेक्शन में जंगली जीवों को सुरक्षित रखने के लिए 12 किलोमीटर लंबा फ्लाइओवर बनाया जा रहा है। हाइवे में छह अंडरपास बनाए गए हैं। हाथियों के विशेष कॉरिडोर और दो बड़े पुल और 13 छोटे पुल भी बनाए गए हैं।

 

ये भी पढ़े: कितनी देर चलाना चाहिए मॉस्किटो लिक्विड, जानिए इससे होने वाले नुकसान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular