होम / Delhi to Dehradun Route: दिल्ली से देहरादून तक का सफर अब होगा आसान, मेरठ से हरिद्वार तक चमकेगी बीच के शहरों की सूरत

Delhi to Dehradun Route: दिल्ली से देहरादून तक का सफर अब होगा आसान, मेरठ से हरिद्वार तक चमकेगी बीच के शहरों की सूरत

• LAST UPDATED : December 14, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Delhi to Dehradun Route: दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर की कुल लंबाई 210 किलोमीटर है। फिलहाल दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 249 किलोमीटर है, जिसे तय करने में करीब 6 घंटे लगते हैं। एक्सप्रेसवे तैयार होने के बाद यह दूरी तय करने में सिर्फ 2.30 घंटे लगेंगे।

2023 के अंत तक शुरू करने का लक्ष्य

फिलहाल एनएचएआई ने 13 दिसंबर को एक ट्वीट कर कहा है कि कॉरिडोर पर काम तेजी से चल रहा है और इसे जल्द ही खोल दिया जाएगा। इस ग्रीन कॉरिडोर के बनने से दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को सीधा फायदा होगा। सबसे ज्यादा फायदा यूपी के करीब 6 बड़े शहरों को होगा। इसमें मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत शामिल हैं। इसके अलावा नए एक्सप्रेसवे से उत्तराखंड की धार्मिक नगरी हरिद्वार को भी काफी फायदा होगा।

13 हजार करोड़ रुपये की लागत

एनएचएआई का अनुमान है कि इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में करीब 13 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। अनुमान है कि 6 लेन वाले इस कॉरिडोर से हर दिन 20 से 30 हजार वाहन गुजरेंगे। यह कॉरिडोर दिल्ली से सहारनपुर होते हुए देहरादून तक जुड़ा होगा। इस कॉरिडोर का चौथा चरण उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क और देहरादून के बीच बनाया जा रहा है।

बारिश का पानी स्टोर करने व्यवस्था की गई

इस ग्रीन कॉरिडोर में बारिश के पानी को एकत्र करने की पूरी व्यवस्था की गई है। एक्सप्रेसवे के प्रत्येक 500 किमी पर वर्षा का पानी स्टोरे करने की व्यवस्था की गई है। पूरे कॉरिडोर में करीब 400 रिचार्ज प्वाइंट बनाए गए हैं। इसी कॉरिडोर पर एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव गलियारा भी बनाया गया है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox