Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Today's AQI: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली,...

Delhi Today's AQI: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, जानिए कितना है AQI?

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Today’s AQI: देर रात लोगों द्वारा पटाखे जलाने के बाद दिल्ली में धुंध की मोटी परत छा गई। दिल्ली के कई हिस्सों में सड़कों पर घना कोहरा दिख रहा है, जिससे विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। बैन के बावजूद दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई। दिल्लीवालों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ना मानते हुए खूब पटाखे फोड़े। जिस कारण पूरे शहर की हवा फिर से खराब हो गई। जी हां, दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है। जिन इलाकों में AQI में बढ़ोतरी दर्ज की गई है उनमें जहांगीरपुरी, आरके पुरम, ओखला, श्रीनिवासपुरी, आनंद विहार, वजीरपुर, बवाना, रोहिणी शामिल हैं।

AQI कहाँ कितना है?

आनंद विहार- 296

आरके पुरम- 290

और पंजाबी बाग- 280

ITO- 263

प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी

दिवाली पर पटाखे फोड़ने के बाद, राजधानी के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर घना कोहरा दिखाई दे रहा है, जिससे दृश्यता कम हो गई है और कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है। दिवाली के बाद इस बात की संभावना बढ़ गई है कि दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

दिल्ली में प्रदूषण ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड

दिवाली की शाम तक दिल्ली का औसत AQI 218 था, जो की दिवाली के दिन सबसे अच्छी हवा का 8 साल का रिकॉर्ड है। कई सालों बाद दिवाली के दिन दिल्लीवासियों को साफ आसमान दिखा और हवा सांस लेने लायक हो गई। हालांकि, रात होती गई, हवा की स्थिति खराब हो गई और कम तापमान के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया।

PM2.5 खतरनाक स्तर पर

हवा में मौजूद सभी कणों में सबसे हानिकारक PM2.5, सुबह 7 बजे औसतन 200.8 प्रति घंटे दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा दर्ज आंकड़ों के मुताबिक रविवार को इसी समय यह 83.5 था। CPCB के आंकड़ों के अनुसार, रोहिणी, आईटीओ और दिल्ली हवाईअड्डा क्षेत्र सहित अधिकांश स्थानों पर PM2.5 और PM10 प्रदूषक स्तर 500 तक पहुंच गया।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular