Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Trade Fair 2023: दिल्ली में जल्द मचेगी ट्रेड फेयर की धूम,...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Trade Fair 2023: दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले ‘इंटरनेशनल ट्रेड फेयर’ में बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 10 अक्टूबर के आसपास से शुरू हो जाएगा, जहां अलग-अलग स्टॉल के लिए बुकिंग की जा सकेगी। यह बुकिंग पूरी तरह से ऑनलाइन होगी, जिसे आईटीपीओ की आधिकारिक साइट से किया जा सकेगा। हर साल नवंबर महीने में आयोजित होने वाले ट्रेड फेयर का बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ आम लोगों को भी इंतजार रहता है। यहां लोग दुनिया भर के अलग-अलग उत्पाद खरीद पाते हैं और अलग-अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद भी ले पाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां लेंगे भाग

इस ट्रेंड फेयर की बात करें तो शुरुआत में इसका आयोजन प्रगति मैदान के 94300 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया था। हालांकि, पिछले साल इसका आयोजन 73 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया था। इस वर्ष इसे बढ़ाकर एक लाख 20 हजार वर्ग मीटर कर दिया गया है। इसके अलावा इस दौरान तीन नए हॉल भी खोले जा रहे हैं, जिससे देश के विभिन्न राज्यों की कंपनियों के साथ-साथ अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां भाग ले सकेंगी।

व्यापार मेले में तीन नए हॉल शामिल किए जायेंगे

आईटीपीओ के अधिकारियों के मुताबिक, पिछले कुछ सालों से प्रगति मैदान में हॉलों की संख्या कम होने के कारण व्यापार मेले का आयोजन खुले क्षेत्र में किया जा रहा था। लेकिन इस बार मेला अपने विस्तारित स्वरूप में नजर आएगा। इस बार नए हॉल के रूप में हॉल नंबर 1, 6 और 14 को शामिल किया जा रहा है, जिससे मेले में आने वाले दर्शकों और कंपनियों को फायदा होगा।

ट्रेड फेयर में लोगों को ज्यादा चलना पड़ेगा

इस बार पहले से भी ज्यादा बड़े और भव्य तरीके से आयोजित होने वाला यह व्यापार मेला दर्शकों को खुश तो करेगा ही, साथ ही थका देने वाला भी होगा। क्योंकि, इस बार स्टॉल, फूड कोर्ट और स्टेट पवेलियन के साथ-साथ हॉल की संख्या भी बढ़ेगी, जिसके कारण लोगों को इस पूरे व्यापार मेले का आनंद लेने के लिए अधिक पैदल चलना होगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Weather: दिल्ली के मौसम ने ली करवट, जानें कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular