Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Traffic Police: ट्रैफिक नियम तोड़ने से पहले जान ले यह नए...

Delhi Traffic Police:

Delhi Traffic Police: दिल्ली में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना आपको अब भारी पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस इसके लिए नए नियम बना चुकी है। आपको बता दे इन नियमों के जरिए जनता को खास तरह की सुविधा दी गई है। पुलिस की ओर से किस तरह की सुविधा को जनता के लिए शुरू किया गया है और इससे कैसे नियमों को तोड़ने पर कार्रवाई की जाएगी, आइए जानते हैं।

जनता को मिलेगी सुविधा

आपको बता दे दिल्ली के लोगों के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक एप बनााय गया है। जिसके जरिए दूसरे लोगों यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी पुलिस को दे पाएंगे। जानकारी मिलने के बाद पुलिस की ओर से नियम तोड़ने वाले वाहन और उसके मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दे सोशल मीडिया पर पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अगर आप कहीं पर भी किसी को यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाते हैं तो आपको अपने मोबाइल से फोटो या वीडियो बनाना है, फिर उसे एप के जरिए भेज सकते हैं। इसके साथ एप की ओर से कुछ साधारण जानकारी मांगी जाएगी। जिसमें उल्लंघन करने की जगह, समय और तारीख शामिल है। वहीं जीपीएस के जरिए जानकारी साझा करने पर ये जानकारियां खुद ही फोटो या वीडियो पर आ जाएंगी।

इन मामलों की दी जाएगी जानकारी

आपको बता दे कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से बताया गया है कि दिल्ली में 14 तरह से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी इस एप के जरिए दी जा सकती है।

इनमें विपरीत दिशा में कार चलाना, येलो लाइन के उल्लंघन पर, फुटपाथ पर पार्किंग करने पर, दो पहिया पर ट्रिपलिंग करने पर, डिफेक्टिव नंबर प्लेट होने पर, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने पर, बिना हैलमेट वाहन चलाने पर, स्टॉप लाइन के उल्लंघन पर, रेड लाइट जंप करने पर, खतरनाक और जिग-जैग ड्राइविंग करने पर, वाहन चलाने के दौरान फोन का उपयोग करने पर, टैक्सी के ना जाने पर, टैक्सी के ज्यादा चार्ज करने पर और टैक्सी ड्राइवर के खराब बर्ताव की जानकारी इस एप पर दी जा सकती है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली एयरपोर्ट पर ठगों का आतंक, दो विदेशियों को बनाया अपना शिकार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular