होम / Delhi Train News: यमुना नदी पर बन रहा नया रेलवे ब्रिज, अब आसान होगा दिल्ली से बिहार-बंगाल जाना

Delhi Train News: यमुना नदी पर बन रहा नया रेलवे ब्रिज, अब आसान होगा दिल्ली से बिहार-बंगाल जाना

• LAST UPDATED : September 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Train News: दिल्ली से यूपी (UP) के रास्ते बिहार (Bihar) और बंगाल (Bengal) जाने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दे कि अगले 15 महीने में यमुना नदी पर एक और ब्रिज बन कर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद यूपी के रास्ते दिल्ली से बिहार-बंगाल की ओर जाने वाले यात्रियों को आवाजाही में असानी हो जाएगी।

जानें कितने करोड़ का है ब्रिज

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में 9 जून को यमुना नदी के ऊपर एक नए ब्रिज को बनाने के लिए टेंडर की योजना बनाई गई थी और इस टेंडर को जारी किया गया था। यह यमुना पर बनने वाला चौथा ब्रिज होगा. इसे 201.65 करोड़ रुपये की खर्च से बनाया जा रहा है, जिसके काम को शुरु भी कर दिया गया है। जिसे अगले 15 महीनों में बना कर तैयार कर लेने की योजना है. उत्तर रेलवे ने यह कदम, दिल्ली से यूपी के रास्ते बिहार-बंगाल जाने वाली ट्रेनों को गति देने और इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लक्ष्य से उठाया गया है। इस पर बहुत तेजी से काम चल रहा है।

लोहे के पुल के पास बन रहा नया रेलवे ब्रिज

बता दे कि पुल को तैयार कर लिया गया है और उस पर ट्रैक बिछाने का काम भी जारी है। नया ब्रिज तैयार होने के बाद यमुना के लोहे के पुल से ट्रेनों के संचालन को बंद दिया जा सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि, नई दिल्ली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म बढ़ाने की योजना भी बनाई गई है। नई दिल्ली से गाजियाबाद के बीच रेल परिचालन में गति लाने के लिए यमुना पर नया ब्रिज बनाने के साथ साथ ही नई लाईनों का भी निर्माण किया जा रहा है।

ट्रेनों के आउटर पर रोकना का समस्या का हल

टेनों को सिग्नल नहीं मिलने के कारण अक्सर आउटर पर रुकना पड़ता है। रेलवे के अधिकारी के मुताबिक, तिलक ब्रिज से आनंद बिहार के बीच तीसरी और चौथी लाइन तैयार होने के बाद गाजियाबाद की तरफ से आने वाली ट्रेनों का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचना और भी आसान हो जाएगा। इसके निर्माण के बाद यात्रियों का 25-30 मिनट समय बच जाएंगे। बता दे कि इस समस्या के कारण व्यस्त समय मे आउटर पर तिलक ब्रिज या शिवाजी ब्रिज पर एक के पीछे एक ट्रेनों को रोकना पड़ता है। इन दोनों स्टेशन के बीच भी 2.65 किलोमीटर तक 2 अतिरिक्त लाइन बनाई जा रही हैं।

इसे भी पढ़े: Musical Fountain Inauguration: दिल्ली के उपराज्यपाल ने बांसेरा में किया म्यूजिकल फाउंटेन का उद्घाटन, बताया आगे का प्लान
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox