Tuesday, July 23, 2024
HomeDelhiDelhi University Admission: बढ़ाई गई DU में PG के लिए एडमिशन की...

Delhi University Admission: बढ़ाई गई DU में PG के लिए एडमिशन की तारीख, जानिए क्या है अंतिम डेट

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में PG समेत विभिन्न कोर्सेज में 25 अप्रैल को प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई थी। छात्र पोर्टल के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। पीजी में 13,500 सीटों के लिए 75 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। बीए, बीबीए और बीटेक के लिए भी सात हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। हम आपको बता दें कि प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तारीख को 25 मई से 5 जून तक बढ़ा दिया गया है। डीयू प्रवेश शाखा के अनुसार, यह फैसला लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लिया गया है।

आयोग के अनुसार, चांदनी चौक लोकसभा के आदर्श नगर विधानसभा में सर्वोदय विद्यालय ए ब्लाक जहांगीरपुरी दिव्यांग बूथ होगा। जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा में सीमापुरी विधानसभा के निगम स्कूल ताहिरपुर नंबर एक को दिव्यांग बूथ बनाया गया है। इसी पूर्वी दिल्ली लोकसभा के ओखला विधानसभा में निगम स्कूल फेस एक जेज कालोनी मदनपुर खादर को दिव्यांग बूथ बनाया गया है।

Delhi University Admission: एडमिशन के लिए मिले 10 दिन

एप्लीकेशन के लिए छात्रों को अब और 10 दिन मिल गए हैं, जिससे और अधिक आवेदन आ सकते हैं। इस साल, विधि कार्यक्रम में प्रवेश क्लैट के अंकों के आधार पर और बीटेक में जेईई मेन के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। पीजी के लिए छात्रों को इस बार 82 विषयों में चयन करने का मौका मिलेगा, जबकि पिछले वर्ष 77 विषयों को चुना जा सकता था।

इस वर्ष, कुछ नए कोर्स भी शामिल किए गए हैं जैसे कि एमए हिंदू स्टडीज, एमए चाइनीज, एमए कोरियन, मास्टर्स – पब्लिक हेल्थ और मास्टर्स- फाइन आर्ट। प्रवेश प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो चुका है, जिसके बाद दूसरा चरण शुरू किया जाएगा। छात्र पांच जून से 12 जून तक त्रुटि सुधार सकते हैं, लेकिन यह सुविधा एक बार ही दी जाती है।

इस दिन शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

मई के आखिरी सप्ताह में डीयू में स्नातक प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बार कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया है। छात्रों को अब अपने डैशबोर्ड पर खाली सीटों की जानकारी मिलेगी, जो पहले वेबसाइट से ही देखी जा सकती थी। प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगी। पहले चरण में छात्र सामान्य पंजीकरण करा सकेंगे और अपनी बैंक डिटेल्स और प्राथमिक जानकारियां भरेंगे।

CUIT के परिणाम जारी होने के बाद दूसरा चरण होगा, जिसमें छात्र प्राथमिक जानकारियों के साथ कॉलेज और कोर्स के चयन कर सकेंगे। पिछले दो वर्षों से डीयू में सीयूईटी के जरिये प्रवेश लिए जा रहे हैं। सीयूईटी की परीक्षा 15 मई से देशभर में शुरू हो गई है, जो 31 मई तक आयोजित की जाएगी। डीयू की प्रवेश शाखा के अधिकारी ने बताया कि 12वीं के परिणामों का विशेष असर डीयू में प्रवेश पर नहीं होता।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular