Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi University: डीयू में नया सेशन हुआ शुरू, कुलपति ने दी छात्रों...
India News(इंडिया न्यूज़) Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एकेडमिक ईयर 2023-24 कr शुरूआत हो गई है। डीयू के नार्थ और साउथ कैंपस सहित और भी बहुत कॉलजों में खास तैयारियां की गईं है। दिल्ली विश्वविद्यालय में बुधवार से नए सत्र का आगाज हो गया। छात्रों का तिलक लगाकर और माला पहनाकर स्वागत किया गया। छात्रों को डीयू और कॉलेज के इतिहास और शिक्षा पद्धति से रूबरू कराया गया। छात्रों के लिए कॉलेजों में ओरिएंटेशन के लिए खास व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त सोसाइटियों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे, जिससे स्टूडेंट म्यूजिक, नाटक, और खेल का हिस्सा बन सकें। साउथ कैंपस के आत्मानंद सनातन धर्म कॉलेज में भी ओरिएंटेशन की जाएगी।

कुलपति ने दी छात्रों को शुभकामनाएं

नए सेशन की शुरूआत पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने स्नातक कार्यक्रमों में नए आए सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी। कुलदीप ने कहा कि किसी भी विद्यार्थी के साथ कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए उन्होने सीनियर छात्रों से भी आह्वान किया कि वह नए आए छात्रों को छोटे भाई बहनों की तरह प्यार और सम्मान दें। कुलपति ने छात्रों से आह्वान किया कि वे निश्चिंत होकर अपने-अपने कालेजों के परिसर में जाएं। कुलपति ने नए छात्रों को आश्वस्त करते हुए कहा कि डीयू पूर्णतया रैगिंग मुक्त विश्वविद्यालय है।

रैंगिंग रोकने के लिए की गई व्यवस्था

डीयू में रैंगिंग को रोकने के लिए कैंपस में पोस्टर लगाए गए हैं। यही नहीं रैंगिंग न हो इसके लिए नार्थ और साउथ कैंपस में बहुत टीमों का भी गठन किया गया है। इसके अलावा नार्थ कैंपस में प्रॉक्टर ऑफिस आर्ट फैकल्टी खास रूप से निगरानी करेगी। डीयू ने छात्रों के किसी भी समस्या से निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया।

पारंपरिक तरीके से ओरिएंटेशन

इसके अलावा हंसराज कॉलेज में भी पारंपरिक तरीके से ओरिएंटेशन होगा। पूर्वी दिल्ली के डॉ भीमराव आंबेडकर कॉलेज में भी ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। कॉलेजों में छात्रों को किसी भी तरीके से कोई दिक्कत न हो इसके लिए खास व्यवस्था किया गया है।

कॉलेज में हुए सर्वाधिक दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय की डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने दोनों चरणों में छात्रों द्वारा कालेजों की पसंद को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में दयाल सिंह कॉलेज, हंसराज, गार्गी, रामजस और किरोड़ीमल ऐसे शीर्ष पांच कॉलेज रहे, जिनमें सर्वाधिक दाखिले हो गए है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में स्वामी श्रद्धानंद, देशबंधु और जाकिर हुसैन कॉलेज शीर्ष तीन कॉलेज रहे जिनमें काफी ज्यादा प्रवेश हुए।

 पांच प्रोग्रामों में सर्वाधिक प्रवेश

15 अगस्त तक प्राप्त कुल आंकड़ों के अनुसार शीर्ष पांच प्रोग्रामों में बीकाम और बीए के ही प्रोग्राम रहे जिनमें सर्वाधिक प्रवेश हुए हैं। डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी के अनुसार बीकाम (आनर्स), बीकाम, बीए (आनर्स) राजनीति विज्ञान, बीए (आनर्स) अर्थशास्त्र और बीए (आनर्स) अंग्रेजी वह चुनिंदा पांच प्रोग्राम हैं, जिनको सर्वाधिक छात्रों ने चुना।

30627 ने किया फ्रीज वहीं 29217 ने किया अपग्रेड

अपनी पहली वरीयता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 8010 रही जबकि दूसरी वरीयता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगभग 5560 थी। डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि दोनों चरणों में कुल 30627 आवेदकों ने अपना फ्रीज़ का विकल्प चुना, जबकि 29217 आवेदकों ने अपग्रेड करने का विकल्प चुना।

64288 प्रवेश हुआ पूरा

कुलपति ने देश में महिला सशक्तिकरण को लेकर कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कालेजों में बेटियों के दाखिला प्रतिशत आधे से अधिक रहे हैं जो एक खुशी की बात है। डीयू में लड़कियों का प्रतिशत 53 है, जबकि लड़कों का 47 प्रतिशत है।

कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में सामान्य सीट (सीएसएएस) के दूसरे चरण के खत्म होने पर 15 अगस्त तक कुल 64288 छात्रों के प्रवेश की जानकारी मिली है। पहले और दूसरे राउंड में कुल 105426 छात्रों को आवंटन प्रस्तावित हुआ था, जिनमें से 64288 का दाखिला हो गया है।

इसे भी पढ़े: Delhi Today’s Weather Update: दिल्ली का मौसम हुआ खुशनुमा, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular