होम / Delhi University इन विभागों में 42 लेक्चरर की करेगा भर्ती, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

Delhi University इन विभागों में 42 लेक्चरर की करेगा भर्ती, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

• LAST UPDATED : June 21, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न विभागों में लेक्चरर के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। भर्ती का उद्देश्य अफ्रीकी अध्ययन, कंप्यूटर विज्ञान, हिंदी, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान विभागों में प्रोफेसरों और एसोसिएट प्रोफेसरों के कुल 42 पदों को भरना है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 जून है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in के माध्यम से अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

संबंधित विषयों में पीएचडी के साथ कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या यदि लागू हो तो पॉइंट स्केल पर समकक्ष अंक), विश्वविद्यालय, कॉलेज या मान्यता प्राप्त शोध संस्थान/उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष भूमिका में कम से कम आठ साल का शिक्षण और/या शोध अनुभव, सहकर्मी-समीक्षित या यूजीसी-सूचीबद्ध पत्रिकाओं में कम से कम सात प्रकाशन, 75 का समग्र शोध स्कोर।

Also Read-Manoj Tiwari ने AAP सरकार पर कसा तंज, कहा- ‘टैंकर माफिया पर लगाम लगे तो दिल्ली के हर घर तक पहुंच सकता है पानी’

प्रोफेसर के पद के लिए योग्यताएं

संबंधित विषय में पीएचडी और यूजीसी-लिस्टेड पत्रिकाओं में कम से कम 10 शोध प्रकाशनों के प्रूफ के साथ सक्रिय रूप से रिसर्च में लगा हुआ हो और मानदंडों के अनुसार 120 का समग्र शोध स्कोर हो। किसी विश्वविद्यालय/कॉलेज में सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर या प्रोफेसर के रूप में कम से कम दस साल का पढ़ाऩे का अनुभव और/या डॉक्टरेट छात्रों के पास होने के प्रूफ के साथ किसी विश्वविद्यालय या राष्ट्रीय संस्थान में समकक्ष अनुसंधान अनुभव।

एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर सीधी भर्ती

विश्वविद्यालयों में एसोसिएट प्रोफेसरों की भर्ती राष्ट्रव्यापी विज्ञापन और विधिवत गठित समितियों द्वारा चयन के माध्यम से योग्यता के आधार पर की जाती है। सभी स्तरों पर शिक्षण स्टाफ और समकक्ष कैडर सदस्यों की सीधी भर्ती के लिए, मास्टर स्तर पर न्यूनतम 55% अंक (या यदि लागू हो तो पॉइंट स्केल पर समकक्ष ग्रेड) की आवश्यकता होती है।

मूल्यांकन उम्मीदवार द्वारा उपलब्ध कराए गए साक्ष्यों के आधार पर किया जाता है, जैसे प्रकाशनों की प्रतियां, परियोजना अनुमोदन पत्र, विश्वविद्यालय पूर्णता प्रमाण पत्र, पेटेंट आवेदनों की पुष्टि, अनुमोदन पत्र, छात्रों के डॉक्टरेट प्रमाण पत्र आदि।

Also Read- Arvind Kejriwal की जमानत पर रोक, पत्नी सुनीता ने कहा- ‘अरविंद केजरीवाल मोस्ट वांटेड…’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox