होम / Delhi water crisis: आतिशी ने किया ऐलान, कहा- ‘जब तक हरियाणा सरकार पानी नहीं छोड़ता, मैं कुछ नहीं खाऊंगी’

Delhi water crisis: आतिशी ने किया ऐलान, कहा- ‘जब तक हरियाणा सरकार पानी नहीं छोड़ता, मैं कुछ नहीं खाऊंगी’

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi water crisis: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के विरोध में अपना अनिश्चितकालीन अनशन दूसरे शनिवार, 22 जून को भी जारी रखा। दक्षिणी दिल्ली के भोगल में अपने ‘जल सत्याग्रह’ स्थल से एक वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा, “मैं तब तक कुछ नहीं खाऊंगी जब तक हरियाणा शहर के लोगों के लिए और पानी नहीं छोड़ता, जिनमें से 28 लाख लोग पानी की कमी से पीड़ित हैं।”

इस दिन से अनशन किया था शुरू

आतिशी ने शुक्रवार को अपना अनशन शुरू किया और दावा किया कि हरियाणा यमुना नदी से दिल्ली को उसका वाजिब हिस्सा नहीं दे रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा ने शुक्रवार को 110 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कम पानी छोड़ा। उन्होंने बताया, “एक एमजीडी पानी 28,000 लोगों के लिए है। 100 एमजीडी पानी की कमी का मतलब है कि दिल्ली में 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।”

आतिशी ने इस बात पर जोर दिया कि दिल्ली को पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है, जहां नदियों और नहरों से 1,005 एमजीडी पानी मिलता है, जबकि हरियाणा 613 ​​एमजीडी का योगदान देता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि हरियाणा ने भीषण गर्मी के कारण कई हफ्तों से अपनी आपूर्ति घटाकर 513 एमजीडी कर दी है, जिससे 28 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

Also Read- Elevated Role: आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर तक एलिवेटेड रोड हुई तैयार, महीने भर में फर्राटा भरेंगे वाहन

पानी लेने के लिए लंबी कतार

शनिवार को गर्मी के चलते शहर के विभिन्न हिस्सों में टैंकरों से पानी लेने के लिए जनता को लंबी कतारें देखी गईं। मयूर विहार के चिल्ला गांव, ओखला के संजय कॉलोनी और गीता कॉलोनी के लोग पानी की कमी के बीच डिब्बे और बाल्टियाँ लेकर कतार में खड़े थे। बढ़ते तापमान के बीच इस गर्मी की शुरुआत से ही दिल्ली के कई इलाकों में ऐसे नजारे आम हो गए हैं।

इस बीच, राजनीतिक क्षेत्र में, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी शुक्रवार को जंगपुरा के पास भोगल में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह और पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गईं।

Also Read- Delhi Crime: दो लड़के को पीट-पीटकर कर हत्या, स्विमिंग पूल में नहाने के दौरान हुआ था झगड़ा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox