Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Water Crisis: दिल्ली के कई इलेकों में पानी की परेशानी, जानिए...
India News(इंडिया न्यूज)Delhi, राजधानी दिल्ली में एक खास खबर सामने आई है। दिल्ली निवासी के लिए ये खबर बड़ी जानकारी की है।  दिल्ली में दो-तीन दिनों तक पानी के प्रभाव में असर देखने को मिलेगी। दरअसल दिल्ली में हरियाणा के नहर से पानी आती है और जानकारी के मुताबिक हरियाणा के उस नहर में अभी काफी नुकसान हुआ है, जिसके कारण दिल्ली के कई इलाकों में पानी पर काफी प्रभाव देखने को मिल सकती है और इससे दिल्ली निवासी को काफी नुकसान होगी। इस नहर से 7 प्लांट में प्रभाव पड़ा है। अधिकारियों ने यह बताया की कैरियर लाइन्ड चैनल जिससे पानी आता था वह चैनल टूट गया है।

दिल्ली के लोगों को हो सकती है परेशानी

जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ‘दिल्ली जल बोर्ड कोशिश कर रहीं है कि पानी में कोई कमी न आए पर दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण दिल्ली निवासी को पानी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हरियाणा से दिल्ली तक में पानी की सप्लाई में 20 प्रतिशत कमी देखने को मिल सकती है।’ अधिकारियों ने बताया है कि इस काम में लगभग दो से तीन दिन तक का समय लगेगा। सीएलसी से करीब 750 क्यूसेक कच्चे पानी की सप्लाई होती है, लेकिन चैनल में खराबी के कारण यह घटकर 670 क्यूसेक तक का हो गया है। जानकारी के मुताबिक बताया यह जा रहा है कि इस नहर के नुकसान के कारण दिल्ली में लगभग 30 लाख लोगों को पानी की परेशानी का सामना करने पड़ सकता है।

दिल्ली के इन इलाकों में होंगी परेशानी

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि दिल्ली के कई इलाकों में पानी का प्रभाव देखने को मिल सकता है। इन इलाकों में नई दिल्ली के राष्ट्रीय भवन, दिल्ली उच्च न्यायालय, द्वारका, हैदरपुर, चंद्रावल, वजीराबाद, नांगलोई, उत्तरी व पश्र्चिम इलाकों में पानी में काफी असर पड़ेगी।

केजरीवाल और डीजेबी ने आदेश जारी किया

दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को घोषना करते हुए कहा  कि सरकार ने आज तक प्रति दिन 1000 मिलियन गैलन उत्पादन को हासिल किया है और अब उसको प्रयोग में लगाने की जरूरत है। दिल्ली जल बोर्ड ने हरियाणा सिंचाई विभाग को सूचना देते हुए कहा कि जल के इस स्थिति को ध्यान से देखा जाए और समय पर काम कराने के आदेश को भी जारी किया। दिल्ली जल बोर्ड ने स्थिति को गंभीरता से लिया है और 24 घंटे स्थिति पर नजर रख रहे है। डीजेबी के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने अधिकारियों से कहा की इस जल की स्थिति पर गंभीरता से नजर रखे और जल्द से जल्द काम कराने का आदेश दिया है।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular