Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Water Supply: अब पानी की कमी करेगी दिल्ली वालों को परेशान,...

Delhi Water Supply: अब पानी की कमी करेगी दिल्ली वालों को परेशान, घटा यमुना का जलस्तर

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Water Supply: दिल्ली के लोगों को तापमान की वजह से कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। आजकल तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही चल रहा है। इस अत्यंत गर्म मौसम में, एक अधिकारी ने बताया कि यमुना का जल स्तर कम होने के कारण पानी की आपूर्ति में कमी हो रही है।

जल बोर्ड के अनुसार, ट्रीटमेंट फैसिलिटी में बिजली की कमी के कारण, पिछले कुछ दिनों से जल उपयोगिता केवल 977.79 मिलियन गैलन प्रति दिन की आपूर्ति कर पा रही है। मंगलवार को, यहां की जल आपूर्ति का लक्ष्य 1000 एमजीडी था, लेकिन यह 22.21 एमजीडी कम था।

Delhi Water Supply: समर एक्शन प्लान

समर एक्शन प्लान के अनुसार, वजीराबाद प्लांट का टारगेट उत्पादन 134 MGD और हैदरपुर प्लांट का 241 MGD है, लेकिन वजीराबाद प्लांट ने सोमवार को 125.52 एमजीडी और मंगलवार को 122.40 एमजीडी पानी की आपूर्ति की। यमुना नदी के स्तर की कमी के कारण, वजीराबाद डब्ल्यूटीपी में पानी का कम ट्रीटमेंट हो रहा है।

पानी का स्तर हुआ कम

वजीराबाद प्लांट के तालाब क्षेत्र में सामान्य रूप से पानी का स्तर 674.50 फीट होता है, लेकिन वर्तमान में यह स्तर कम हो गया है। अधिकारियों ने इस विषय में कोई विवरण नहीं दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि यमुना में रॉ वॉटर की उपलब्धता को संतुलित करने के लिए पानी को सीएलसी से डायवर्ट किया जा रहा है, जिससे पानी की आपूर्ति दिन में दो बार से एक बार तक ही हो सकती है।

वाटर यूटिलिटी को पिछले कुछ दिनों से बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है, जिससे ट्रीटमेंट प्लांट प्रभावित हो गया है। एक अधिकारी ने बताया कि हैदरपुर प्लांट के उत्पादन में 12.45 बजे से 1.25 बजे तक गिरावट हुई है, जबकि दूसरे अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन दो बजकर 10 मिनट के लिए सामान्य हो गया है।

Delhi Water Supply: बिजली की कटौती है वजह

बिजली कटौती के कारण, हैदरपुर प्लांट ने सोमवार को 241.66 एमजीडी के मुकाबले मंगलवार को 228.33 एमजीडी पानी की आपूर्ति की। अधिकारियों का कहना है कि इसी तरह की बिजली कटौती से सोनिया विहार और भागीरथी डब्ल्यूटीपी में भी पानी का सप्लाई काम हुआ, मगर जल आपूर्ति स्तर में कोई गिरावट नहीं थी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular