Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Weather: दिल्ली में ठंड का डबल अटैक, जानें आज के AQI...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Weather: देश की राजधानी दिल्ली में पहली बार ठंड का डबल अटैक देखने को मिला। सुबह करीब 6 बजे दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला और कई इलाकों में वायु प्रदूषण डरावने स्तर को पार कर गया। चिंता की बात यह है कि जहांगीरपुरी में सुबह AQI 1234 दर्ज किया गया। इनमें से ज्यादातर इलाकों में प्रदूषण गंभीर श्रेणी से भी ज्यादा है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और जरूरत पड़ने पर घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।

दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, इससे पारा कुछ डिग्री नीचे आ गया, दिल्ली में अब ठंड बढ़ेगी, बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई थी, IMD ने कहा कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी, दिल्ली में सोमवार की सुबह तेज हवा चली, सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहले ही मौसम विभाग ने कहा था, “दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होगी. दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, कश्मीरी गेट, शहादरा, विवेक विहार, राजौरी गार्डन, पटेल नगर, लाल किला, प्रीत विहार, बुद्ध जयंती पार्क, राष्ट्रपति भवन, राजीव चौक, आईटीओ, जाफरपुर, नजफगढ़, दिल्ली कैंट, इंडिया गेट, अक्षरधाम, सफदरजंग , लोदी रोड, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और मानेसर सहित एनसीआर में बारिश होगी।” जानकारी के मुताबिक बारिश की वजह से कई फ्लाइट को स्थागित कर दिया गया है।

दिल्ली में AQI का हाल

वेबसाइट https://www.aqi.in/in/ के मुताबिक, ITI जहांगीरपुरी में AQI 1234, न्यू सरूप नगर में 721, भलस्वा लैंडफिल 580, प्रशांत विहार में AQI 549, मदर डेयरी प्लांट 563, आनंद विहार में 432 है। ग़ाज़ीपुर 406 दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का AQI बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में है।

जरूरी हो तभी घर से निकलें (Delhi Weather)

भारत मौसम (Delhi Weather) विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की उम्मीद है। 4 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular