Monday, July 1, 2024
HomeDelhiगर्मी से मिल सकती थोड़ी राहत, दिल्ली में बारिश की संभावना

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

गर्मी से मिल सकती थोड़ी राहत : अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली, उत्तर-पश्चिम भारत में कुछ दिन के लिए थोड़ी राहत मिल सकती है। इन क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ 30- 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

फलतः अधिकतम तापमान में कमी आएगी। पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। दिल्ली, पश्चिमी यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत संपूर्ण उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश व अंधड़ के आसार हैं।

पांच मई तक बादल छाए रहेंगे

पांच मई तक इन इलाकों में बादल छाए रहेंगे या फिर धूल भरी हवाएं चलेंगी। हालांकि सात मई के बाद फिर से प्रचंड गर्मी पड़ सकती है। दिल्ली में रविवार सुबह बादल छाए रहने व ठंडी हवाओं से राहत मिली। दोपहर 12 बजे के बाद सूरज के तेवर तल्ख होते चले गए।

अधिकतम तापमान सामान्य से दो अधिक 40.5 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा। देशभर में बढ़ते लू के मद्देनजर स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रविवार को राज्यों के मुख्य सचिवों को एडवाइजरी जारी कर प्रभावी प्रबंध करने को कहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने भी जारी की चेतावनी

मौसम विभाग (आईएमडी) के साथ-साथ राज्यों के साथ राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा रोजाना गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। राज्यों से जिला स्तर पर गर्मी से संबंधित बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना पर दिशानिर्देशों का प्रसार करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि राज्यों को अपने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को गर्मी की बीमारियों की शुरुआती पहचान और प्रबंधन की जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। साथ ही महत्वपूर्ण इलाकों में कूलिंग उपकरण सही ढंग से कार्य करने चाहिए।

ये भी पढ़े  : सरकारी कार्यालय भ्रष्टाचार के अड्डे: सुखबीर तंवर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular