होम / Delhi weather update: राजधानी में कल बूंदाबांदी के आसार, जानें क्या हैं प्रदूषण की मौजूदा स्थिति

Delhi weather update: राजधानी में कल बूंदाबांदी के आसार, जानें क्या हैं प्रदूषण की मौजूदा स्थिति

• LAST UPDATED : February 28, 2023

Delhi weather update: राजधानी में बुधवार को तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। इससे मौसम में बदलाव होगा। इस दौरान हवा की गति 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रह सकती है। इस बीच सोमवार का तापमान समान्य से 7 डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सोमवार सुबह से तेज धूप रही। 

 

दिनभर धूप निकलने अधिकतम तापमान निकलने से इजाफा हुआ है। हालांकि अब रात के समय भी गर्मी बढ़ी है। इससे पंखे चलाने की जरूरत पड़ने लगी है। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। जबकि, न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो समान्य से दो डिग्री अधिक है।

 

पांच इलाकों की हवा खराब श्रेणी में रही

 

पांच इलाकों की हवा खराब श्रेणी में रही। इन इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचनांक 300 से ऊपर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचनांक 260 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

 

राजधानी में बाहर से आता है एक चौथाई प्रदूषण

 

राजधानी में एक चौथाई प्रदूषण दिल्ली के बाहर से आता है। इन प्रदूषकों की स्त्रोत दिल्ली में नहीं है लेकिन, लोगों को इसकी वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है। दिल्ली सरकार द्वारा वास्तविक समय में प्रदूषक कणों की निगरानी करने वाली सुपरसाइट के डेटा से यह खुलासा हुआ है। सुपसाइट द्वारा कुल नौ आधारों पर प्रदूषण की निगरानी की जा रही है। इसमें सेकेंड्री अकार्बनिक एयरोसोल, बायोमास बर्निंग, वाहन मिट्टी व सड़क की धूल,  उद्योग, कोल और फ्लाई ऐश, डोमेस्टिक और अन्य कारक शामिल हैं।

विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र में वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ बताते हैं कि दिल्ली में कोयला आधारित बिजली संयंत्र तो बंद हो चुका है। लेकिन, दिल्ली के आसपास अभी भी दस से ज्यादा संयंत्र हैं। इनमें प्रदूषण मानकों की कड़ाई से पालन होनी चाहिए। साथ ही एक बड़े क्षेत्र के लिए समग्र योजना बनानी होगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox