होम / Delhi Weather Update: भीषण लू और गर्मी का रेड अलर्ट जारी, अभी और झुलसने को रहें तैयार

Delhi Weather Update: भीषण लू और गर्मी का रेड अलर्ट जारी, अभी और झुलसने को रहें तैयार

• LAST UPDATED : May 21, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR फ़िलहाल भीषण गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को दिल्ली में इस सीजन की सबसे ज्यादा बिजली की मांग रही। सुबह से ही तेज धूप थी और दिन बढ़ने के साथ धूप और तीखी होती गई। इसके कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सफदरजंग वेधशाला में दिन का तापमान 44.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। नजफगढ़ में 47.4 डिग्री और मुंगेशपुर में 47.1 डिग्री दर्ज किया गया।

Delhi Weather Update: न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर

सोमवार को दिल्ली के पांच मौसम केंद्रों का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ज्यादा रहा। पीतमपुरा मौसम केंद्र का न्यूनतम तापमान सबसे अधिक 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी बढ़ने का कारण

NCR में इस समय थार के रेगिस्तान से गर्म और सूखी हवाएं आ रही हैं। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का कोई प्रभाव नहीं है। इस वजह से गर्मी और बढ़ गई है। नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इसका ज्यादा असर देखा जा रहा है।

Delhi Weather Update: पारा और बढ़ने के आसार

मौसम विभाग का अनुमान है कि एनसीआर में झुलसाने वाली गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। 25 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुँच सकता है। इस दौरान हवाओं की गति 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

वोटिंग के दिन तापमान सात डिग्री ज्यादा

इस बार लोकसभा चुनाव के दिन दिल्ली के लोग पिछले चुनाव की तुलना में सात डिग्री ज्यादा तापमान में मतदान करेंगे। दिल्ली में लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 12 मई को हुआ था, जब सफदरजंग में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था। इस बार मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है, जिससे मतदान पर असर पड़ सकता है।

Delhi Weather Update: बेहद खराब श्रेणी में हवा

दिल्ली के लोगों को अभी प्रदूषित हवा से राहत नहीं मिलेगी। सोमवार को तीन क्षेत्रों की हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जहां एक्यूआई 300 से ऊपर रहा। पूरे दिल्ली का औसत एक्यूआई खराब श्रेणी में 226 पर रहा।

Read More:

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox