Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Weather Update: भारी बारिश से दिल्ली-NCR के कई इलाकों में गिरे...
Delhi Weather Update:

नई दिल्ली: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में लगातार दो दिन से बारिश हो रही है। भारी बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई इलाकों में तो जलजमाव के कारण लोगों काफि परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी बारिश हो सकती है।

निगम को 16 जगह पेड़ गिरने की शिकायत मिली

बारिश ने जहां राहत पहुंचाई है वहीं कई मुसीबतें भी सामने लाकर खड़ी कर दी है। बता दें कि निगम को पूरी दिल्ली से 16 जगहों से पेड़ गिरने या शाखाएं गिरने की शिकायत मिली है। इनमें न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, कालकाजी, जंगपुरा, मोदी मिल ओखला, पंचशील पार्क, एशियाड गांव, मंडी गांव, वसंत कुंज, सफदरजंग एन्क्लेव, सेक्टर-17 रोहिणी, मंगोलपुरी, एफ-ब्लॉक मंगोलपुरी, वेस्ट पटेल नगर, मालवीय नगर और छतरपुर शामिल है।

अस्पताल की रेलिंग गिरने से हुआ नुकसान

इसके अलावा निगम के हिंदूराव अस्पताल के एक भवन के छत की रेलिंग का टुकड़ा गिर गया है, जिससे एक कार और कई सारे दो पहिया क्षतिग्रस्त हो गए।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत जारी

दिल्ली-NCR में लगातार बारिश होने की वजह से वायु प्रदुषण में भी कमी हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक शनिवार सुबह राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 70 रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, नोएडा में संतोषजनक स्तर में 79 और गुरुग्राम में भी संतोषजनक स्तर में 98 दर्ज की गई है।

ऐसा मापा जाता है AQI

अगर एक्यूआई (AQI) 0 से 50 के बीच हो को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ स्तर में माना जाता है।

ये भी पढ़ें: महीने भर की कमी सिर्फ 2 दिन की बारिश से हुई पूरी, आज भी बारिश का दौर रहेगा जारी

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular