होम / Delhi Weather: दिल्ली के मौसम का हाल, प्रदूषण के स्तर में हुई कमी, जानिए क्या कहती है मौसम विभाग की ये रिपोर्ट

Delhi Weather: दिल्ली के मौसम का हाल, प्रदूषण के स्तर में हुई कमी, जानिए क्या कहती है मौसम विभाग की ये रिपोर्ट

• LAST UPDATED : October 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Weather: राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली- NCR में भारी बारिश शुरू हो गई है। शाम को ही तेज हवा शुरू हो गई थी। गाजियाबाद, गुड़गांव, आबाद और दिल्ली में भारी बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी गिरावट आई है और ठंडक बढ़ गई है। बारिश के कारण अब सुबह और शाम को भी बारिश होगी।

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली की सफदरजंग में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह न सिर्फ इस सीजन का बल्कि 19 अक्टूबर 2014 के बाद का सबसे कम अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक और अधिकतम 21.1 डिग्री सेल्सियस है। हवा में मिश्रण का स्तर 86 से 59 प्रतिशत तक है। 29.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ पाम दिल्ली का सबसे ठंडा तापमान रहा।

प्रदूषण के स्तर में कमी

वहीं भारी पेट्रोलियम के प्रभाव से प्रदूषण का स्तर भी आंशिक रूप से कम हुआ है। हवा के साथ गंदगी बढ़ने के कारण ज्यादा कमी नहीं आई। हालाँकि, दिल्ली के 17 इलाकों का एयर स्केल स्केल (AQI) 200 से ऊपर “खराब” श्रेणी में है, जबकि बाहरी दिल्ली के एक क्षेत्र DTU का AQI 400 से अधिक “गंभीर” श्रेणी में दर्ज किया गया है। कुल मिलाकर, राजधानी की हवा “खराब” श्रेणी में बनी हुई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी वायु गुणवत्ता सैंपल के मुताबिक सोमवार को राजधानी का एक्यूआई 207 आ रहा है। हवा के इस स्तर को “ख़राब” श्रेणी में रखा गया है। रविवार को यह 233 था। 24 घंटे के अंदर 26 अंकों की कमी आई है।

इसे भी पढ़े: Chhath Puja: कब है छठ पूजा? जानें नहाय-खाय-खरना की डेट और शुभ मुहूर्त

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox