Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi: क्या है PMLA की धारा 45, केजरीवाल ने क्यों उठाए इस...

Delhi: क्या है PMLA की धारा 45, केजरीवाल ने क्यों उठाए इस पर सवाल ?

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने आवास पर दोपहर के भोजन का आयोजन किया था, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। बातचीत के दौरान सीएम केजरीवाल ने बीजेपी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि अगर ईडी और पीएमएलए की धारा 45 को खत्म कर दिया जाए तो आधी बीजेपी पार्टी छोड़ देगी। वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान भी अपनी नई पार्टी बनाएंगे। तो क्या है पीएमएलए और इसकी धारा 45, आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

PMLA क्या है और इसकी धारा 45 (Delhi)

PMLA का मतलब मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम है। वर्ष 2002 में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) पारित किया गया था। इसके बाद इस अधिनियम को 1 जुलाई 2005 को लागू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना है। इसके अलावा इस कानून का उद्देश्य काले धन के इस्तेमाल को रोकना, मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल या उससे प्राप्त संपत्ति को जब्त करना और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित अन्य अपराधों पर अंकुश लगाना है। आपको बता दें कि इस कानून के तहत अपराधों की जांच की जिम्मेदारी प्रवर्तन निदेशालय की है। इसके तहत पीएमएएल के अंतर्गत आने वाले सभी अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती होंगे, जिससे ईडी को कुछ शर्तों के तहत बिना किसी वारंट के आरोपी को गिरफ्तार करने का अधिकार होगा।

मनी लॉन्ड्रिंग क्या है?

सरल भाषा में मनी लॉन्ड्रिंग का मतलब है अवैध तरीकों से कमाए गए पैसे को कानूनी रूप से कमाए गए पैसे में बदलना। मनी लॉन्ड्रिंग अवैध रूप से अर्जित धन को छुपाने का एक तरीका है। जो व्यक्ति इस प्रकार के अवैध धन का गबन करता है उसे धोबी कहा जाता है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

बता दें, रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी के आवास पर लंच के लिए पहुंचे थे। केजरीवाल के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी यहां आए। बातचीत के दौरान सीएम केजरीवाल ने बीजेपी पर तंज कसा। अनौपचारिक चर्चा में उन्होंने कहा कि अगर ईडी और पीएमएलए की धारा 45 को खत्म कर दिया जाए तो आधी बीजेपी पार्टी छोड़ देगी। वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान भी अपनी नई पार्टी बनाएंगे। कोई भी बीजेपी में शामिल नहीं होगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular