होम / फूलों की खुशबू से महकेगी दिल्ली, लगाए जाएंगे 5 लाख से अधिक पौधे

फूलों की खुशबू से महकेगी दिल्ली, लगाए जाएंगे 5 लाख से अधिक पौधे

• LAST UPDATED : March 17, 2023

Delhi will smell of flowers, more than 5 lakh plants will be planted: राजधानी दिल्ली में सौंदर्यकरण को लेकर तेजी से कार्य जारी है। पिछले दिनों राज्य सरकार की ओर से दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कृत्रिम झील बनाने का कार्य शुरू किया गया है। अब बीते गुरुवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अधिकारियों के साथ बैठक कर फूलों का शहर बनाने की रूप रेखा तैयार की। दिल्ली को फूलों से सजाने के लिए एनडीएमसी ने अगले सीजन में 5 लाख ट्यूलिप के पौधे लगने का फैसला किया है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल से लाए जाएंगे पौधे

इन फूलों के मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख से मंगाने की योजना बनाई गई है। उपराज्यपाल ने नर्सरी के संचालकों से कहा है कि वे अपने यहां ऐसे तापमान की  व्यवस्था करें ताकि स्थानीय स्तर पर ट्यूलिप के पौधों का पोषण हो सके। अधिकारियों से कहा है कि दिल्ली को फूलों का शहर बनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करें। बैठक में मुख्य सचिव, एनडीएमसी प्रमुख, डीडीए उपाध्यक्ष, निगम कमिश्नर, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ व इन विभाग के बागवानी प्रमुखों ने हिस्सा लिया। इन्ही विभागों के पास ज्यादातर पार्कों और सड़कों की जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़े: Sugandhi Mela-2023: इत्र बनाना सीखना है तो निजामुद्दीन की सुंदर नर्सरी में करें विजिट, यहां लगा है ‘खुशबू…

नजफगढ़ नाले के दोनों तरफ लगेंगे पौधें

उपराज्यपाल ने नजफगढ़ नाले के 57 किलोमीटर लंबे हिस्से में तटबधों के किनारे फूलोें के पौधे लगाने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा शहादरा नाला जैसे अन्य प्रमुख नालों के किनारे भी फूल के पौधे लगाने के निर्देश दिये गए हैं।

और पढ़े:NDMC Tulip Festival: दिल्लीवासियों को भा रहा ट्यूलिप फेस्टिवल, हजारों की संख्या में लोग उठा रहे इसका लुफ्त

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox