Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Winters: क्या सच में ब्रांडी या रम से ठीक होता है...

Delhi Winters: क्या सच में ब्रांडी या रम से ठीक होता है खांसी-जुकाम, जानें

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Winters: सर्दी शुरू हो गई है और खांसी-जुकाम आम बात है। कई लोग इसका इलाज करते हैं जबकि कुछ लोग दावा करते हैं कि अगर आप रात में थोड़ी मात्रा में ब्रांडी या रम पीते हैं तो यह आपकी खांसी को भी शांत कर सकता है। जानिए वैज्ञानिक आधार पर यह बात कितनी सटीक है और इसमें कितनी सच्चाई है।

पहले जानिए ये शराब बनती कैसे है

रम बहुत गर्म होती है। दरअसल, यह गन्ने से बनता है। जबकि, ब्रांडी बनाने के लिए खुले जूस और डिस्टिल्ड वाइन का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, जो लोग इसे पीते हैं उनका दावा है कि इसे रोजाना शाम को पीने से शरीर गर्म रहता है।

सर्दी-खांसी ठीक करने का दावा

कहा जाता है कि ब्रांडी और रम सर्दी-खांसी के साथ-साथ जोड़ों के दर्द या गठिया को भी ठीक करते हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि इससे हृदय को भी राहत मिलती है। वहीं, आर्टरी ब्लॉकेज में भी इसके फायदे का दावा किया गया है। कुछ लोग तो यह भी दावा करते हैं कि इससे जुड़ी साँस सम्बन्धी तकलीफ भी दूर हो जाती हैं।

विज्ञान इस बारे में क्या कहता है

विज्ञान बताता है कि शराब गर्मी पैदा करती है। यानी शराब जितनी तेज़ होगी, गर्मी उतनी ही ज़्यादा होगी। लेकिन अगर हम उन दावों पर गौर करें कि इस स्थिति को ठीक किया जा सकता है तो ये पूरी तरह से निराधार हैं। डॉक्टरों का मानना है कि शराब शरीर को हर तरह से नुकसान पहुंचाती है। अगर यह रम या ब्रांडी पिते है तो यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है।

इसे भी पढ़े: CNG price in Delhi-NCR: दिल्ली-NCR में बढ़ा CNG का दाम, जानें क्या होगी नई कीमत

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular