Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi: दिल्ली में शिक्षा को लेकर परंपरागत मान्यताओं से हटकर काम किया...

केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता युवाओं को हुनरमंद बनाने और उन्हें नौकरी के लिए भटकने से रोकना है. यही वजह है कि हमारी सरकार टेक्निकल एजुकेशन को बढ़ावा दे रही है. दिल्ली में शिक्षा को लेकर परंपरागत मान्यताओं से हटकर काम किया जा रहा है.

India News (इंडिया न्यूज़): दिल्ली सरकार की ओर से स्कूलों को लगातार बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. फिलहाल इसको लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी कापी तत्पर दिखाई दे रहीं है. दिल्ली सरकार की ओर से टेक्नीकल शिक्षा के उपर प्रयास किया जा रहा है, कोशिश की जा रही है कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढने वाले सभी बच्चें हुनरमंद हो. इस बीच शिक्षा मंत्री ने आतिशी ने पूसा स्थित आईटीआई का दौरा कर वहां विद्यार्थियों को दी जा रही अलग-अलग प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी ली.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज पूरे विश्व में प्रोफेशनल कोर्सेज पर फोकस किया जा रहा है, लेकिन आज भी भारत के साथ-साथ कई विकासशील देशों में बच्चों के मन में चाहे-अनचाहे ये बात डाली जाती है कि यदि उन्होंने ग्रेजुएशन नहीं किया तो कुछ नहीं किया. उसके विपरीत विकसित देशों में टेक्निकल एजुकेशन पर फोकस किया जाता है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता युवाओं को हुनरमंद बनाने और उन्हें नौकरी के लिए भटकने से रोकना है. यही वजह है कि हमारी सरकार टेक्निकल एजुकेशन को बढ़ावा दे रही है. दिल्ली में शिक्षा को लेकर परंपरागत मान्यताओं से हटकर काम किया जा रहा है.

आतिशी ने कहा कि सरकार के आईटीआई में पिछले कुछ सालों में इंडस्ट्री व बाजार कि जरूरतों को देखते हुए बहुत से आधुनिक कोर्स कि शुरुआत की गई है. इन कोर्सेज ने परंपरागत कोर्सेज से उलट हमारे बच्चों में 21वीं सदी के जरूरी स्किल डवलप हो रहे हैं. हमारे छात्रइंडस्ट्री की मांग को पूरा कर रहे हैं.

नये कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का आया बयान, न्यायपालिका के बारे में कहा ऐसा…

आज हमारे आईटीआई संस्थान बाजार की जरूरतों देखते हुए विभिन्न इडस्ट्री के साथ नॉलेज पार्टनरशिप कर रहे हैं. इसका हमारे छात्रों को भरपूर फायदा हो रहा है.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular