होम / Delhi: दोपहर के इस समय काम नहीं करेंगे मजदूर, बढ़ती गर्मी को देख LG ने दिया आदेश

Delhi: दोपहर के इस समय काम नहीं करेंगे मजदूर, बढ़ती गर्मी को देख LG ने दिया आदेश

• LAST UPDATED : May 29, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने मजदूरों को भीषण गर्मी की वजह से राहत देने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने दोपहर 12 से लेकर 3 बजे तक के काम के लिए सवेतन छुट्टी का आदेश दिया है। इस अवधि में मजदूरों को अपनी स्थिति को ध्यान में रखते हुए आराम करने का मौका मिलेगा। इसे “समर हीट ऐक्शन प्लान” के तहत किया जा रहा है।

Delhi: इस वजह से लिया गया निर्णय

यह निर्णय गर्मी के मौसम में काम करने वाले लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को मध्यस्थता देता है। इस अवधि के दौरान किसी भी मजदूर की सैलरी को काटने की अनुमति नहीं होगी। इस प्रकार, सरकार ने गर्मी की भीषणता के माहौल में काम करने वाले लोगों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए इस समय सवेतन छुट्टी को लेकर सकारात्मक कदम उठाया है।

मिलेगी ये सुविधा

दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने गर्मी के दौरान श्रमिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मजदूरों को दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक सवेतन छुट्टी की जाएगी, जिससे काम करने वालों को गर्मी की सूचना मिल सके। इसके अलावा, श्रमिकों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और नारियल पानी का उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि उनकी गर्मी से राहत मिल सके। साथ ही, बस स्टैंड पर घड़ों में पानी रखने का भी निर्देश दिया गया है, ताकि यात्री भी इस गर्मी में आराम कर सकें।

Delhi: की गयी ये अपील

LG ने मंगलवार को महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिनमें समर हीट ऐक्शन प्लान के अनुपालन के साथ-साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों की भी आलोचना की गई है। इस निर्देश के तहत, दिल्ली जल बोर्ड (DJB), पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (PWD), और दिल्ली नगर निगम (MCD) से अपेक्षा की जा रही है कि वे समर हीट के खिलाफ उचित कदम उठाएं। इसमें मुख्य सचिव को तत्काल बैठक करने के निर्देश भी शामिल हैं। डीडीए ने पहले से ही ऐसे निर्देश जारी किए हैं, लेकिन उपयुक्त अक्शन की कमी के चलते उपराज्यपाल ने यह निर्देश जारी किया है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox