होम / DelhiG20 Yamuna News: पुलिस यमुना के आसपास के इलाकों में ड्रोन से करेगी निगरानी, सीमा मार्गों पर चौकसी पर खास नजर

DelhiG20 Yamuna News: पुलिस यमुना के आसपास के इलाकों में ड्रोन से करेगी निगरानी, सीमा मार्गों पर चौकसी पर खास नजर

• LAST UPDATED : September 2, 2023

India News(इंचिया न्यूज़) DelhiG20 Yamuna News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह जी-20 सम्मेलन होने से पहले दिल्ली पुलिस ने यमुना के आसपास के क्षेत्रों में निगरानी ड्रोनों के इस्तेमाल, आठ सीमा मार्गो समेत यमुना के पुलों पर सुरक्षा कड़ी करने जैसे कई सुरक्षा उपायों की योजना बनाई है। 1 सितंबर राष्ट्रीय राजधानी में अगले सप्ताह जी-20 सम्मेलन होने से पहले दिल्ली पुलिस ने यमुना के आसपास के क्षेत्रों में निगरानी ड्रोनों के इस्तेमाल, आठ सीमा मार्गों एवं यमुना के पुलों पर सुरक्षा कड़ी करने जैसे कई सुरक्षा उपायों की योजना बनायी है।

ड्रोन के माध्यम से गश्ती शुरू

अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली सहित दिल्ली के कुछ हिस्सों में ड्रोन के माध्यम से गश्ती पहले ही शुरू कर दी है। पुलिस उपायुक्त जॉय तिर्की ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा कि पुलिस ने उन विदेशी प्रतिनिधियों के लिए पूर्ण सुरक्षा इंतजाम किया है जो अक्षरधाम मंदिर या आगरा जैसे पर्यटक स्थलों पर जायेंगे। उन्होंने कहा, ‘क्षेत्र में पूर्ण सुरक्षा होगी। यदि विदेशी प्रतिनिधि या गणमान्य व्यक्ति आगरा जाते हैं या वे या उनके जीवनसाथी अक्षरधाम मंदिर आते हैं तो हम हर चीज का ख्याल रखेंगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि, ‘खादर क्षेत्र में ड्रोन के जरिए गश्ती की जाएगी।’ जी-20 समिट को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के तगड़े इंतजार किए गए हैं। इंडियन एयरफोर्स भी आसमान में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही है।

सुरक्षा इंतजामों पर खास नजर

8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। सुरक्षा इंतजामों समेत सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इस सिलसिले में दिल्ली 7 तारीख रात 12 बजे से छावनी में तब्दील हो जाएगी।

जी20 सम्मेलन के दौरान किसी भी तरह के खतरे या ड्रोन अटैक को बेअसर करने के लिए एनएसजी, इंडियन एयरफोर्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां एक साथ मिलकर काम कर रही हैं। वीआईपी सुरक्षा में सीआरपीएफ के कमांडोज भी तैनात किए गए हैं। करीब एक हजार तेज तर्रार जवान वीआईपी मूवमेंट के दौरान सुरक्षा घेरा बना कर रखेंगे। दिल्ली पुलिस के डॉग स्क्वॉड ने बुधवार को डमी विस्फोटकों का पता लगाने के लिए मॉकड्रिल की।

होटलों के आसपास कड़ी सुरक्षा

इसके अलावा आयोजन स्थल, मेहमानों के ठहरने वाले स्थान और रास्तों पर लगभग 500 पीसीआर वैन की तैनाती का प्लान है। इनमें पराक्रम वैन, टूरिस्ट वैन, महिला पीसीआर वैन से लेकर क्यूआरटी को शामिल किया गया है। इनमें तैनात स्टाफ आधुनिक हथियारों से लैस होगा। इनमें एके-47, एमपी-5 गन, ग्लॉक पिस्टल से लेकर दूसरे आधुनिक हथियार शामिल होंगे।

हर तरह कड़ी सुरक्षा का आयोजन

इस वैश्विक आयोजन के लिए राष्ट्रीय पर्व जैसे कड़े सुरक्षा इंतजाम होंगे। राजधानी पर चप्पे-चप्पे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी।

इसे भी पढ़े:Delhi Highcourt Holiday: 8 सितंबर को बंद रहेगा दिल्ली हाई कोर्ट, निचली अदालतों में भी छुट्टी की घोषणा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox