Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiजानकर झूम उठेंगे दिल्ली वाले, अरविंद केजरीवाल सरकार का स्वतंत्रता दिवस पर...

India News (इंडिया न्यूज),Delhi News: देश की राजधानी में रहने वाले लोगों को 77वें स्वतंत्रता दिवस पर आम आदमी पार्टी सरकार की ओर से एक बड़ा उपहार मिला है। जिसमें अब दिल्ली में कई अन्य प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की अनुमति (Delhi Establishment Open 24 hours) मिल गई है। जिसके बाद अब राजधानी में कुल 498 प्रतिष्ठान 24 घंटे खुले रहेंगे।

मिला नाइट लाइफ को बढ़ावा

कहा जा रहा है कि इस फैसले से न केवल कारोबारियों और व्यापारियों को लाभ होगा, बल्कि इसका सीधा फायदा आम जनता को भी मिलेगा। इसके पहले दिल्ली के उपराज्यपाल ने बीते वर्ष 314 प्रतिष्ठानों को खोलने की व इसी वर्ष जून महीने में 155 प्रतिष्ठानों को खोलने की भी अनुमति दी थी। इस तरह अब कुल 498 प्रतिष्ठान दिल्ली में 24 घंटे खुले रहेंगे। इससे दिल्ली में नाइट लाइफ को और भी बढ़ावा मिलेगा।

आपको बता दें, अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 29 प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की अनुमति देने की फाइल दिळ्ळी उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के पास भेजी थी।जिसका काफी विचार-विमर्श करने के बाद एलजी ने पिछले दिन यानि सोमवार,14 अगस्त को दिल्ली में 29 अन्य प्रतिष्ठानों को भी अब 24 घंटे खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है।

इससे रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

बता दें, जिन 29 अन्य संस्थानों को दिल्ली में 24 घंटे खोलने की अनुमति दी गई है, उसमें होटल और रेस्तरां के साथ, खानपान के सामान, प्रोविजनल स्टोर, रेडीमेड आइटम (कपड़ों की दुकानें) और डेरी उत्पाद भी शामिल हैं। एक्सपर्ट की मानें तो इन 29 प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की अनुमति मिलने के बाद रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, क्योंकि अब अन्य कामगारों की भी जरूरत पड़ेगी।

गौर करें तो, दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार पिछले कई सालों से शहर में नाइट लाइफ को बढ़ावा देने की कवायद में जुटी हुई है। इसके तहत कुछ चुनिंदा बार और रेस्तरां को देर रात तक खोलने की अनुमति भी दी गई है। माना यह जा रहा है कि आने वाले समय में दिल्ली सरकार इसमें कुछ और ढ़ील भी दे सकती है। जिसका दोहरा फायदा भी मिलने के आशार हैं। एक तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और दूसरा राजस्व में भी इजाफा होने के आसार हैं।

Also Read: जाने पतंगबाजी का रोचक इतिहास; कैसे पुरानी दिल्ली की रगों में रमा एक मुगल…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular