Monday, July 8, 2024
HomeDelhiदिल्ली की बहुत खराब, इन इलाकों में सबसे जहरीली हवा, रहें सावधान

India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा जहरीली होती जा रही है। सामने आई जानकारी के अनुसार, राजधानी में रविवार को हवा खराब श्रेणी से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। बीते 22 अक्टूबर का दिन 6 साल में सबसे अधिक प्रदूषित रहा है। एक्यूआई 313 दर्ज किया गया है। जो सामान्य एक्यूआई से बेहद ही खराब है।

आगामी दिनों में भी नहीं बदलेगा हाल

बता दें, राजधानी में सुबह से ही स्मॉग का असर देखा जा सकता है। धूप निकलने के बाद भी लोगों को स्मॉग से राहत नहीं मिल सकी है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 28 ऐसे इलाके रहे हैं, जहां बेहद खराब हवा रही है। वहीं, 9 इलाकों की हवा सेहत के लिए हानिकारक रिकॉर्ड की गई है। विशेषज्ञों की माने तो पूरे हफ्ते यही हाल रहेगा। हवा की दिशा और गति बदलने के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है। पराली का धुआं अब भी परेशान करता रहेगा।

6 साल बाद एक्यूआई पहुंचा 313

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यहां के प्रदूषण पर जानकारी दी है कि इससे पहले 2017 में एक्यूआई 329 रिकॉर्ड किया गया था। 6 साल बाद फिर से हालात चिंता बढ़ाने वाले बने हैं। सीपीसीबी की माने तो रविवार को एक्यूआई 313 रहा है। जो काफी खराब श्रेणी है। वहीं, भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) ने बताया कि राजधानी में सोमवार को भी उत्तर पूर्व से हवा चलेगी, जिसकी गति 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। सुबह धुंध भी छा सकती है।

also read ; यहाँ पेशाब से बनाई जा रही बीयर, दिमाग हिला देगा ये Video

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular