होम / दिल्ली का द्वारका एक्सप्रेसवे अप्रैल 2024 तक होगा पूरा

दिल्ली का द्वारका एक्सप्रेसवे अप्रैल 2024 तक होगा पूरा

• LAST UPDATED : May 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Dwarka Expressway Update: गुरुवार(18 मई) को द्वारका एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि भारत का पहला एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल अर्बन एक्सप्रेसवे(द्वारका एक्सप्रेसवे) का काम अप्रैल 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे का निर्माण 9,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है, जो कि दिल्ली डीकंजेशन योजना के हिस्से के रूप में अप्रैल 2024 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे को चार पैकेज में पूरा किया जाएगा।

निरिक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के सक्सेना, केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, सांसद प्रवेश सिंह वर्मा और सांसद रमेश बिधूड़ी मौजूद रहे।

इससे पहले, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे अगले 3-4 महीनों में पूरा हो जाएगा और लागत लगभग 10,000 करोड़ रुपये होगी।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा एक्सप्रेसवे

सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे में पूरी तरह से स्वचालित टोलिंग प्रणाली होगी और पूरी परियोजना एक बुद्धिमान परिवहन प्रणाली (आईटीएस) से लैस होगी। गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेसवे के दोनों ओर 3-लेन सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है।

द्वारका एक्सप्रेसवे NH-8 पर शिव मूर्ति के पास से शुरू होता है और NH-8 पर खेरकी दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है। एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 29 किमी है, जिसमें से 18.9 किमी लंबाई हरियाणा में आती है, जबकि शेष 10.1 किमी दिल्ली में है।

यह द्वारका एक्सप्रेसवे के माध्यम से द्वारका की ओर से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इसके अलावा प्रस्तावित द्वारका एक्सप्रेसवे द्वारका के सेक्टर 25 में आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।

Also Read: Delhi-Mumbai Expressway : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का पीएम रविवार को करेंगे उद्घाटन, जानें एक्सप्रेस वे से जुड़ी 10 बातें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox