होम / Delhi’s Plan Action For Air Pollution: अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार किया शीतकालीन एक्शन प्लान, जानें क्या है पुरा प्लान

Delhi’s Plan Action For Air Pollution: अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार किया शीतकालीन एक्शन प्लान, जानें क्या है पुरा प्लान

• LAST UPDATED : September 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi’s Plan Action For Air Pollution: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक शीतकालीन कार्य योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि सरकार की पहल से शहर में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। सरकार ने प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान की है। इन सबके लिए अलग से योजना बनाई गई है। पिछले साल 4400 एकड़ जमीन पर छिड़काव किया गया था, इस साल 5000 एकड़ से ज्यादा जमीन पर मुफ्त छिड़काव किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 13 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है और प्रदूषण से निपटने के लिए उन स्थानों के लिए अलग योजना बनाई जाएगी।

पीयूसी सेंटरों पर नहीं लगेंगी कतारें

वहीं, राजधानी में वाहन चालकों को अब अपने वाहनों की प्रदूषण जांच कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। परिवहन विभाग पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) सेंटरों की संख्या बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। इससे जहां प्रदूषण कम होगा, वहीं वाहन चालकों को जल्द प्रदूषण प्रमाणपत्र बनवाने में भी मदद मिलेगी। परिवहन विभाग के मुताबिक वर्तमान में 943 पीयूसी सेंटर संचालित किये जा रहे हैं। 26 सितंबर तक दिल्ली में 33.56 लाख पीयूसी सर्टिफिकेट जारी किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि साल 2022 में 50 लाख से ज्यादा पीयूसी सर्टिफिकेट जारी किए गए। सर्दियों में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पीयूसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

 प्रदूषण नियंत्रण पर केजरीवाल सरकार का जोर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ‘शीतकालीन कार्य योजना’ का अनावरण किया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 13 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। हॉटस्पॉट से वायु प्रदूषण को संबोधित करने के लिए विशेष रूप से नोडल अधिकारियों को तैनात करने की सलाह दी गई थी।”उन्होंने कहा कि धूल को व्यवस्थित करने के लिए स्मॉग गन और पानी के छिड़काव का उपयोग किया जाएगा और लगभग 90 सड़कों के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग किया जाएगा, जहां पूरे दिन भारी यातायात होता है। प्रदूषण का प्रमुख कारण पराली की समस्या के समाधान के लिए पिछले 3 वर्षों से पूसा बायोटिक कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव किया जा रहा है।

 

 

13 हॉटस्पॉट की पहचान की गई

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नोडल अधिकारी तैनात करने की सलाह दी गई है। साथ ही प्रदूषण से निपटने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि धूल प्रदूषण कार्य के लिए निर्माण स्थलों पर नजर रखने के लिए 591 टीमों का गठन किया गया है। 82 रोड स्वीपिंग मशीनें लगाई जा रही हैं और पानी के छिड़काव के लिए 530 मशीनें लगाई जा रही हैं।

29 सितंबर को शीतकालीन कार्ययोजना आएगी

दिल्ली के प्रदूषण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 सितंबर को 15 सूत्रीय शीतकालीन कार्ययोजना ला रहे हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 28 विभागों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर शीतकालीन प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

इसे भी पढ़े:Delhi School Inspection App: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ‘निरीक्षण ऐप’, शिक्षकों और स्कूली छात्रों को ऐसे मिलेगी मदद, विवरण यहां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox