होम / दिल्ली के राजिंदर नगर उपचुनाव पर आम आदमी पार्टी, भाजपा, कांग्रेस की निगाहें

दिल्ली के राजिंदर नगर उपचुनाव पर आम आदमी पार्टी, भाजपा, कांग्रेस की निगाहें

• LAST UPDATED : June 6, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News :राजिंदर नगर उपचुनाव के लिए आधार तीन राजनीतिक दलों, भाजपा, आप और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा के साथ मजबूती से स्थापित किया है। आप ने जहां एक हफ्ते पहले ही एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था, वहीं भाजपा और कांग्रेस ने कुछ दिन पहले क्रमश: पूर्व पार्षद राजेश भाटिया और प्रेम लता को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा शासित केंद्र सरकार ने एमसीडी चुनाव टाला

दिल्ली के पूर्व विधायक और आप के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा के पंजाब से राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई राजिंदर नगर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव को आप पार्टी के शासन मॉडल के लिटमस टेस्ट के रूप में पेश कर रही है। आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा, ”भाजपा शासित केंद्र सरकार ने एमसीडी चुनाव टाल दिया और लड़ाई से भाग गई। इस संदर्भ में उपचुनावों की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है।

बीजेपी पर बड़े पैमाने पर साधा निशाना

आप के 31 वर्षीय उम्मीदवार दुर्गेश पाठक राजिंदर नगर निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्व विधायक, चड्ढा और राजधानी सरकार द्वारा किए गए सभी कार्यों के बारे में दैनिक आधार पर निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के साथ ‘पदयात्रा’ और ‘जनसंवाद’ कर रहे हैं।

आप ने एमसीडी में किए गए अपने काम के आधार पर बीजेपी पर बड़े पैमाने पर निशाना साधा है और यहां तक कि बीजेपी के उम्मीदवार राजेश भाटिया पर निर्वाचन क्षेत्र में अवैध संपत्ति चलाने के आरोप भी लगाए हैं। पाठक ने निर्वाचन क्षेत्र में कचरा प्रबंधन के मुद्दों को संबोधित करते हुए एमसीडी के विशेष अधिकारी अश्विनी कुमार को पत्र भी लिखा है। उन्होंने आगे भाजपा के नेतृत्व वाली एमसीडी को निर्वाचन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के प्रति उनकी लापरवाही और पूर्वाग्रह के लिए दोषी ठहराया।

रैली और रोड शो के साथ अपना अंतिम नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार

पाठक, जो पहले ही नामांकन के दो सेट दाखिल कर चुके हैं, आज निर्वाचन क्षेत्र में एक रैली और रोड शो के साथ अपना अंतिम नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार हैं। इसके उलट भाजपा बूथ स्तर की बैठकें करती रही है और उसके कार्यकर्ता घर-घर जाकर मतदाताओं से संवाद कर रहे है।

भाजपा के अनुसार, पिछले सप्ताह विधानसभा क्षेत्र से आप के 24 सदस्य बूथ स्तर की बैठक में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए हैं। राजेश भाटिया ने पाठक को, जो मूल रूप से गोरखपुर का रहने वाला है, बाहरी व्यक्ति के रूप में यह दावा किया है कि वह राजिंदर नगर में चल रही जमीनी हकीकत से अनभिज्ञ है।

आप टुकड़ों में काम कर रही – निशांत वर्मा 

दूसरी ओर, राजिंदर नगर के निवासी अवैध निर्माण और यातायात की भीड़ को निर्वाचन क्षेत्र में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मानते हैं। नारायणा विहार के निवासी निशांत वर्मा ने कहा, “आप टुकड़ों में काम कर रही है। लेकिन जमीनी स्तर पर भाजपा उम्मीदवार के पास आप के पाठक की तुलना में अधिक मजबूत अपील है।” इस निर्वाचन क्षेत्र में सभी आय वर्ग के मतदाताओं की अच्छी आबादी है। तीन गांव, दशघरा, टोडापुर और नरैना भी इस निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, जहां एक बड़ी आबादी झुग्गियों में रहती है।

2020 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 1,03,67 मतदान हुआ था। आप के राघव चड्ढा को 57.06 फीसदी वोट शेयर के साथ 59,135 वोट मिले। बीजेपी के आरपी सिंह को 37.70 फीसदी वोट शेयर के साथ 39,077 वोट मिले और कांग्रेस के रॉकी तुसीद को 3.80 फीसदी वोट शेयर के साथ 3,941 वोट मिले।

ये भी पढ़ें : दिल्ली की आप सरकार गुजरात में करेगी तिरंगा यात्रा, अरविंद केजरीवाल करेंगे रोड शो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox