होम / Dengue Case In Delhi: दिल्ली में डेंगू ने ली एक पायलट की जान, मामला जान रह जाएंगे दंग

Dengue Case In Delhi: दिल्ली में डेंगू ने ली एक पायलट की जान, मामला जान रह जाएंगे दंग

• LAST UPDATED : September 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Dengue Case In Delhi: दिल्ली में लगातार डेंगू के मामले बढ़ते ही जा रहा है। कुछ दिन पहले ही डेंगू के कारण दिल्ली में एक महिला की मौत हो गई था। ऐसे में एक बड़ी खबर ये आ रही है कि डेंगू के कारण एक एयर इंडिया के एक पायलट की दर्दनाक मौत हो गई। दिल्ली में लगातार डेंगू का मामला बढ़ते ही जा रहा है। डेंगू का कहर पुरे दिल्ली में छाया हुआ है। दिल्ली के लोग डेंगू के प्रकोप से काफी डरे हुए है।

जानें कैसे हुई मौत

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के ए-350 विमान के हेड कैप्टन संदीप गुप्ता डेंगू के चपेट में आ गए थे, जिसके कारण उनकी मौत हो गई। विमान के एक अधिकारी ने बताया कि कैप्टन गुप्ता को बुधवार दोपहर को अस्पताल लेकर जाया गया और अस्पताल में ही दर्दनाक मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक कैप्टन संदीप गुप्ता 53 वर्षीय वर्षीय थे। वे 2022 तक एयर इंडिया में ए-320 बेड़े (फ्लीट) के मुख्य पायलट थे. इससे पहले हैदराबाद प्रशिक्षण केंद्र- सीटीई के प्रभारी थे।

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षणों के बारे में बात करें तो इनमें बुखार, शरीर पर दाने/चकत्‍ते और सिर व शरीर में दर्द जैसी लक्षण देखने को मिलती है। बता दे कि डेंगू के कुछ मामले खतरनाक है जो जानलेवा साबित हो सकते है। जो लोग दूसरी बार डेंगू वायरस से संक्रमित होते हैं उनमें ज्‍यादा प्रभावित होने की आशंका होती है। डेंगू की अगर समय पर पहचान कर ली जाए तब इससे बचाव में मदद भी मिल सकती है।

  मल्‍टी आर्गन फेल्‍योर का भी लक्षण

वैशाली स्थित मैक्‍स सुपर स्‍पेसियालिटी हॉस्टिपटल के निदेशक डॉक्‍टर अजय कुमार गुप्‍ता ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया को बताया, DEN 2 स्‍ट्रेन मल्‍टी आर्गन फेल्‍योर (Multiple Organ System Failure) का भी कारण बनता है। वे कहते हैं, ‘इस समय’ डेंगू के ज्‍यादातर मरीज तेज बुखार, शरीर में दर्द के साथ-साथ उल्‍टी से परेशान हैं। 5 से 10 फीसदी पेशेंट्स में ऐसे लक्षण लंबे समय से हैं। यदि इन मामलों  ध्‍यान न दिया जाए तो आर्गन फेल्‍योर के कारण स्थिति खराब हो सकती है। यह ध्‍यान में रखा जाना चाहिए कि प्‍लेटलेट्स में गिरावट ही इनफेक्‍शन के बारे में पता नही चलता है। ऐसे मामलों में जल्द जांच कराना चाहिए।

इसे भी पढ़े:Jantar Mantar Observatory: भव्य और शानदार तरीके से तैयार किया जा रहा है दिल्ली का जंतर-मंतर, जानें किन उपकरणों को मिलेगी नई पहचान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox