होम / Dengue Case In Delhi: दिल्ली में बढ़ा डेंगू का खतरा, निगम पर लगा रिपोर्ट छिपाने का आरोप

Dengue Case In Delhi: दिल्ली में बढ़ा डेंगू का खतरा, निगम पर लगा रिपोर्ट छिपाने का आरोप

• LAST UPDATED : September 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Dengue Case In Delhi: दिल्ली में फिर से डेंगू और फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे है। इसके अलावा जॉन्डिस और टाइफाइड के मामले तेजी से बढ़ते जा रहा है। दिल्ली के अस्पताल में मरीज तेजी से बढ़ते जा रही है। बता द कि दिल्ली के अस्पतालों में फ्लू का मामला तेजी से बढ़ते ही जा रहा है। इससे बचने के लिए हमें अलर्ट रहना चाहिए। कही बाहर से घर आए तो हाथ, मुह धोना चाहिए ताकि इस बीमारियों से बचा जा सकें। निगम पुरे साल हर सोमवार को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का बुलेटिन जारी किया जाता है। इससे लोगों को यह पता चलता है कि दिल्ली में इन बीमारियों की स्थिति क्या है। इससे लोगों में जागरूकता फैलती है। इससे यह पता चलता है कि बीमारियां कितनी तेजी से फैल रही हैं।

मौसम के कारण फ्लू और डेंगू का मामला

वहीं, डॉक्टर गोगिया ने कहा कि डेंगू में कुछ मरीज बहुत बीमार हो रहे हैं, लेकिन वहीं रिकवरी भी बहुत तेजी से हो रहे है। डेंगू का हालात माइल्ड से मॉडरेट है। उन्होंने बताया कि मौसम के कारण से फ्लू और डेंगू दोनों तेजी से बढ़ रहे है। डेंगू में हाइड्रेशन का खयाल रखना होता है और लक्षण के अनुसार ही इलाज करना बहुत जरूरी है। कुछ मरीजों में प्लेटलेट्स 10 से 20 हजार तक पहुंच गया है, फीवर 103 तक आ रहा है।

 डेंगू और फ्लू के केस स्टडी

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में एक ऐसे मरीज को देखा गया है जिसको डेंगू के साथ साथ फ्लू भी है। डॉक्टर अतुल गोगिया ने बताया कि 35 साल की एक महिला में दोनों वायरस की पुष्टि हुई है। दो वायरस का एक साथ संक्रमण इलाज करने वाले को उलझा देता है क्योंकि इलाज दोनों का सिम्टोमेटिक तरह से करना पड़ता है।

मैक्स अस्पताल से भी एक खबर सामने आ रही है बता दे कि एक मरीज की सभी जांच निगेटिव है, लेकिन फिर भी उसका बुखार कम नहीं हो रहा है। अस्पताल के मेडिसिन एक्सपर्ट डॉक्टर रोमेट टिक्कू ने कहा कि यह अनजान वायरस जैसा लग रहा है। बुखार आने पर पहले डेंगू का जांच कराया, वो निगेटिव आया। फिर वायरस और बाकी के जांच भी निगेटिव आए, लेकिन मरीज को निमोनिया हो गया।

पूर्व मेयर ने एलजी से की अपील

जानकारी के मुताबिक इस महीने ज्यादा बारिश होने के वजह से डेंगू का मामला ज्यादा आ रहा है। बता दे कि इसके साथ साथ मलेरिया, फ्लू और टायफाइड का भी मामला ज्यादा देखने को मिल रही है। निगम इस स्थिति को लोगों से छिपा रहे है और उसके सारे रिपोर्ट को भी छिपाया जा रहा है। पूर्व महापौर और विपक्षी दल की पार्षद सत्या शर्मा ने इस पर एलजी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वह दिल्ली के प्रशासक होने के नाते स्थिति को देखे। ऐसे समय जब दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है, इसमें भाग लेने आए किसी मेहमान को इनमें से किसी बीमारी की चपेट में न आ जाए और दिल्ली के लिए बदनामी से बचा सकें।

इसे भी पढ़े:Bharat Mandapam: भारत मंडपम में सजा शिल्प बाजार, कई राज्यों ने अपनी संस्कृति और प्रसिद्ध चीजों से कराया मेहमानों को दीदार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox