Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDengue Cases In Delhi: दिल्ली में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़े,...

India News (इंडिया न्यूज),Dengue New Cases In Delhi, Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश और बाढ़ के बाद डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखा गया। पहले की तुलना में इस बार डेंगू के ज्यादा मामले आने के बाद दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित एजेंसियों को अलर्ट मोड में रहने और सभी प्रकार के जरूरी कदम उठाने को कहा है। आपको बताते चलें कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने डेंगू जीनोम की पहचान के लिए 20 डेंगू के नमूने भेजे जिसमें से 19 मामलों में सबसे ज्यादा खतरनाक DENV-2 स्ट्रेन मिले थे। डेंगू के इस स्ट्रेन ने स्वास्थ्य अधिकारियों और लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

डेंगू टाइप-2 स्ट्रेन क्या है

डेंगू जीनोम की पहचान के अनुसार डेंगू टाइप-2 एक खतरनाक स्ट्रेन है।   यह डेंगू का स्ट्रेन मरीजों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने सभी प्रशासनिक एजेंसियों सहित आम लोगों से भी सतर्कता बरतने की अपील की है।

डेंगू गाइडलाइन का पालन न करने पर लगेगा जुर्माना

डेंगू जैसे खतरनाक संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए विभागीय एजेंसियों और लोगों से कहा गया है कि वो अपने घर या बाहर पानी न जमने दें। डेंगू सर्वेक्षण के दौरान के इसके नमूने मिलने पर संबंधित घरों के मालिकों से 1,000 और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों से 5,000 रुपये के चालान के तौर पर भुगतान करना पड़ेगा।

अस्पतालों में बढ़े डेंगू रोगियों के केस, किया गया बेड रिजर्व

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू रोगियों के लिए बेड रिजर्व रखने और अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली नगर निगम द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह यानी पाँच अगस्त तक दिल्ली में डेंगू के 105 मामले सामने आये हैं, जो विगत सप्ताह से 56 मामलों से लगभग दोगुना अधिक हैं। इससे पहले जुलाई में 121, जून में 40 और मई में डेंगू के 23 मामले सामने आये थे। 1 जनवरी से 5 अगस्त 2023 के दौरान दिल्ली में डेंगू के मामलों की संख्या 348 हो गई है। इससे पहले साल 2022 में इसी अवधि के दौरान डेंगू के 75 और 2021 में 72 , 2020 में 47 मामले सामने आए थे। बीते सप्ताह दिल्ली में मलेरिया के भी 13 मामले सामने आये हैं। इस साल में अभी तक चिकनगुनिया के भी 15 मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद से आप सरकार ने डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पतालों को मच्छर के लार्वा प्रजनन के लिहाज से शून्य सहिष्णुता क्षेत्र घोषित करने का निर्देश दिया है। साथ ही दिल्ली सीएम ने सभी सरकारी विभागों से कहा है कि वो इस बात का ख्याल रखें कि कार्यालय परिसर में मच्छर के लार्वा न पनपने पाएं।

यहाँ करायें मुफ्त डेंगू जाँच  

मोहल्ला क्लीनिक और डिस्पेंसरी में मुफ्त डेंगू परीक्षण उपलब्ध कराया गया है। दिल्ली के लोग इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। डेंगू का मामला सामने आने पर लोग इसकी सूचना 1031 हेल्पलाइन नम्बर पर दे सकते हैं। इसके अलावा, शिक्षा निदेशकों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि छात्र स्कूल पूरे बाजू की शर्ट और फुल पैंट में ही आएं।

यह भी पढ़ें: Delhi News : आम केंद्रीय सचिवालय भवन का होगा निर्माण, 107 पेड़ों के प्रत्यारोपण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular