Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiदिल्ली में डेंगू का जारी है कहर ; RML अस्पताल में...
India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी दिल्ली में डेंगू का कहर लगातार जारी है। ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में डेंगू से पीड़ित 38 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। सूत्रों ने बताया कि महिला उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी और करीब 20 दिन पहले उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
सूत्रों के मुताबिक, उस महिला को बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया था और सीधे ICU (सघन देखभाल इकाई) में भर्ती करते हुए वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। हालांकि,वह बीमारी से नहीं लड़ सकी।’ महिला ने 17 सितंबर को दम तोड़ दिया। बतया जा रहा है कि RML अस्पताल में इस साल अब तक डेंगू से 4 मरीजों की मौत हो चुकी है।

टाइगर मच्छरों ने फैलाया डेंगू

मालूम हो, दिल्ली में DENV-2 डेंगू मच्छर का प्रकोप मिला था। बता दें, डेंगू का यह स्ट्रेन काफी खतरनाक होता है और इसी वजह से DENV-2 डेंगू फैलाने वाले मच्छर को ‘टाइगर मच्छर’ के नाम से भी जाना जाता है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों में डेंगू का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ा है और इसमें इस मच्छर का भी अहम रोल है।

डेंगू DENV-2 के लक्षण

बता दें, डेंगू के DENV-2 स्ट्रेन को हल्के लक्षण पैदा करने के लिए भी जाना जाता है, लेकिन इसे DENV-1 से ज्यादा गंभीर माना जाता है। इससे संक्रमित व्यक्ति के लक्षण निम्नलिखित हैं:
-मसूड़ों या नाक से खून आना
-पेट में तेज दर्द
-लगातार उल्टी होना
-तेजी से सांस लेने
-थकान और बेचैनी

also read ; AUS के खिलाफ केएल राहुल करेंगे कप्तानी, शुरुआती दो वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular