Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDengue: दिल्ली में तेजी से फैल रहा है डेंगू, बच्चों को इससे...

India News(इंडिया न्यूज़) Dengue: दिल्ली-एनसीआर में तेजी से डेंगू के मामले बढ़ रहे है। दिल्ली में रोज डेंगू का नया मामला सामने आ रहा है। इसके मरीजों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। डेंगू के मामला इतना ज्यादा इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि अभी बारिश का मौसम है और जगह-जगह पर जल-भराव हो गया है, जिसके कारण मच्छरों की संख्या बढ़ते ही जा रही है। डेंगू होने पर शरीर में प्लेटलेट्स काउंट गिरने लगता है, जिसके बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती करवाने की नौबत आ जाती है।

 डेंगू के लक्षण 

बच्चों में डेंगू के लक्षण सामान्य बुखार के रुप में होती है। बच्चों को डेंगू होने पर फ्लू जैसे लक्षण, 2 से 7 दिनों तक रह सकते हैं। तेज बुखार के साथ, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जी मिचलाना/उल्टी, जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते नजर आ सकते हैं।

डेंगू से बचाव के तरीके 

  1. बच्चे घर से बाहर जाएं तो उन्हें पूरी आस्तीन वाली शर्ट और फुल पैंट पहनाकर बाहर भेजें।
  2. बच्चों का खेलने का समय सीमित करें और शाम तथा सुबह के दौरान उन्हें बाहर भेजने से बचें, क्योंकि इस समय में मच्छर सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं।
  3. बच्चे को 2 दिनों तक लगातार बुखार आए, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  4. बच्‍चों को पेय पदार्थ खूब दें ताक‍ि उनके शरीर में पानी की कमी न हो।
  5. बच्‍चों के कमरे में की हमेशा साफ-सफाई रखें।
  6. डेंगू होने पर बच्चों में लक्षण बड़ी मलेरिया और टाइफाइड बुखार के लक्षणों के जैसे दिख सकते हैं। सही समय पर बीमारी का पता चलने पर तुरंत इसका इलाज करवाएं।

इले भी पढ़े:BHARAT vs INDIA: क्‍या INDIA को सिर्फ भारत कहा जाएगा, जानें पूरा मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular