Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiडेंगू को लेकर दिल्ली-प्रशासन-अलर्ट, रोकथाम निर्देशों का पालन न करने पर थमाया...

India news (इंडिया न्यूज), Dengue Cases in Delhi, Delhi news: देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के केस दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूकता के साथ कानूनी कार्रवाई की भी आवश्यकता है। दिल्ली के केशवपुरम जोन में निर्देशों का पालन नहीं करने पर 208 घरों को नोटिस थमा दिया गया है। इसके लिए पिछले एक हफ्ते में रिहायशी क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र सहित स्कूल, कॉलेज और सरकारी भवनों में निगमकर्मियों द्वारा जांच सक्रिय मोड में दिखाई दे रहे हैं।

दिल्ली नगर निगम के अनेक जोन क्षेत्रों में कार्रवाई का सिलसिला जारी

डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूकता के साथ कानूनी कार्रवाई की भी आवश्यकता को देखते हुए दिल्ली नगर निगम सक्रिय है। डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली नगर निगम के अनेक जोन क्षेत्रों में एक्शन का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में केशवपुरम जोन में निर्देशों का पालन नहीं करने पर 208 घरों को नोटिस थमाया गया । इसके लिए पिछले एक हफ्ते में रिहायशी क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र सहित स्कूल, कॉलेज और सरकारी भवनों में जांचकर निगमकर्मी सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। हालांकि यह सक्रियता भी डेंगू के नए मामलों को आने से नहीं रोक पा रहे हैं।

स्कूल के माध्यम से फैलाई जा रही जागरूकता,निकाली जा रहीं रैलियाँ

जोन के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार वर्मा ने जानकारी दी कि डेंगू को लेकर की जाने वाली कार्रवाई को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके तहत डोमेस्टिक बिल्डिंग्स चेकर्स के रूप में कर्मचारी जांच में लगे हैं। स्कूली बच्चों को बताया गया है कि उपचार से बेहतर बचाव है। इसके तहत नोडल अधिकारी, शिक्षक-प्रशिक्षण और निगम स्कूलों में छात्रों से साप्ताहिक आधार पर भरे जाने वाले 15,000 डेंगू होम-वर्क कार्ड का वितरण किया गया है। जोन में सभी 100 निगम प्राथमिक विद्यालयों में डेंगू जागरूकता रैलियाँ भी आयोजित की गयी हैं जिससे गली मुहल्ले में जागरूकता फैलायी जा रही है।

जोन में आते हैं यह क्षेत्र :-

शकूरपुर, शालीमार बाग, त्रिनगर, वजीरपुर, अशोक विहार, हैदरपुर, कोहाट एनक्लेव, नीमड़ी कालोनी, केशवपुरम, मॉडल टाउन, रानी बाग, सरस्वती विहार, पीतमपुरा, पश्चिम विहार।

इन जोन में हुआ डूर टू डूर जांच

– केशवपुरम जोन में इस हफ्ते 45,250 घरों की जाँच

– 352 घरों में पाए गए लार्वा, साथ ही डेंगू के चार सक्रिय केस मिलें

– 350 घरों में कराई गई फागिंग वहीं 248 घरों के आसपास किया गया दवाईयों का छिड़काव

– 136 निर्माण क्षेत्र में से 25 में पाए गए लार्वा।

Also Read; स्कूल के पास है रेलवे ट्रैक, बच्चों को आई गैस की बदबू,एक ही साथ…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular