Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDengue In Delhi: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, बीते 5 साल...

Dengue In Delhi:

नई दिल्ली: बीते दिनों हुई बारिश ने पूरी दिल्ली को पानी-पानी कर दिया था। वहीं, इस बारिश की वजह से डेंगू का खतरा फिर बढ़ गया है। एमसीडी (MCD) की रिपोर्ट की मानें तो 21 से 28 सितम्बर के बीच 412 नए केस मिले हैं। ये मामले पिछले हफ्ते में आए 129 मामलों की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा हैं। इसके अलावा इस साल डेंगू के कुल केस बढ़कर 937 पहुंच गए हैं। ये बीते पांच साल में 28 सितम्बर तक किसी भी साल सबसे अधिक मामले हैं।

डेंगू अभी और बढ़ने की आशंका

लगातार बारिश होने की वजह से डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों को प्रजनन के लिए साफ पानी मिला गया, इससे इनका वृद्धि तेजी से हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद फिर से बारिश हो सकती है। ऐसे में डेंगू के मामले और तेजी बढ़ने की संभावना है। डेंगू के चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं। तेज बुखार और बदन दर्द की शिकायत लेकर बड़ी संख्या में मरीज अस्पतालों एडमिट हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली में इससे कहीं ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में है।

कराई जा रही है फॉगिंग

एमसीडी द्वारा दिल्ली के करीब 250 स्थानों को मच्छरों के प्रजनन का हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है और वहां फॉगिंग कराई जा रही है। रामलीला आयोजन स्थलों, दुर्गा पूजा आयोजन पंडालों और इनके नजदीकी कॉलोनियों में फॉगिंग कराई जा रही है। इतनी तैयारियों के बाद भी डेंगू तेजी से फैलता जा रहा है।

4 हफ्ते आए इतने मामले
3 से 10 सितम्बर के बीच- 51 केस
11 से 17 सितम्बर के बीच- 101 केस
18 से 21 सितम्बर के बीच- 129 केस
22 से 28 सितम्बर के बीच- 412 केस

दूसरे राज्यों से आए लोगो को भी डेंगू

बता दें कि दिल्ली में पिछले हफ्ते में दूसरे राज्यों से आए 140 लोगों को डेंगू हो गया है। जब तेज बुखार और अन्य कई समस्याओं के बाद इन लोगों ने हॉस्पिटल में जांच कराई तो डेंगू पाया गया। इस साल अबतक 465 डेंगू के केस मिले हैं।

ये भी पढ़ें: सपना देख आरोपियों ने दी थी 6 साल के बच्चे की बलि, सामने आई दिल दहला देने वाली वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular