Saturday, July 13, 2024
HomeDelhiDengue In Delhi: दिल्ली में जलभराव ने बढ़ाया डेंगू का खतरा, अब...

Dengue In Delhi: दिल्ली में जलभराव ने बढ़ाया डेंगू का खतरा, अब तक 200 से ज्यादा केस हुए दर्ज

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Dengue In Delhi: दिल्ली में मानसून आ चुका है। रुक-रुक कर होने वाली इस बारिश से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी जलजनित बीमारियों का खतरा पैदा होता है। डेंगू हर साल दिल्ली में एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या पैदा करता है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से स्थिति नियंत्रण में है। दिल्ली में डेंगू एक बड़ी समस्या है। कई जगहों पर पानी जमा हो जाता है, जिससे उसमें डेंगू मच्छर के लार्वा पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए कई बार बारिश के दौरान जब ज़्यादा जलभराव होता है, तो सप्लाई किए जाने वाले पानी में गंदा पानी मिलने लगता है।

बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का खतरा

जिस तरह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, उससे पानी जमा हो जाता है और फिर उस पानी में मच्छर के लार्वा पनपने लगते हैं और डेंगू मच्छर पैदा होने का खतरा रहता है। ऐसे में लोगों को डेंगू से बचाव पर ध्यान देना चाहिए। दिल्ली में डेंगू एक बड़ी समस्या है। कई जगहों पर पानी जमा है, जिससे उसमें डेंगू मच्छर के लार्वा पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है और कई बार बारिश के दौरान जब अधिक जलभराव होता है तो सप्लाई किए गए पानी में गंदा पानी मिलने लगता है।

दिल्ली में इस साल डेंगू के आंकड़े 

इस साल 1 जनवरी से अब तक दिल्ली में 240 मामलों की पुष्टि हुई है। बारिश के कारण जुलाई के अंत तक डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी की संभावना है। 2020 में कोविड के दौरान डेंगू के एक हजार से अधिक मामले सामने आए थे, लेकिन उसके बाद 2021 में डेंगू के मामले 9 हजार से ऊपर आए और 23 लोगों की जान चली गई। 2022 में चार हजार से अधिक मामले सामने आए और 9 की मौत हो गई। पिछले साल 7 हजार से अधिक मामले सामने आए और 7 मौतों की पुष्टि हुई। डेंगू से बचने के लिए सड़क किनारे खुले में बिकने वाले कटे हुए फल या खाद्य पदार्थ न खाएं। घर पर भी उबला हुआ पानी पिएं। बच्चों को हेपेटाइटिस ए की पूरी खुराक दिलवाएं। बच्चों को टाइफाइड का टीका लगवाएं। साबुन से हाथ धोकर ही कुछ भी खाएं।

डेंगू के लक्षण

  • सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द होना।
  • आंखों के पीछे दर्द होना। तेज बुखार आना।
  • उल्टी, भूख न लगना, कमजोरी।
  • शरीर पर हल्के गुलाबी रंग के चकत्ते पड़ना।

डेंगू से बचने के उपाय

  • साफ-सफाई रखें, पानी जमा न होने दें।
  • अगर पानी जमा हो जाए तो उसमें पेट्रोल या केरोसिन डाल दें।
  • पानी की टंकी को ढककर रखें, फ्रिज के पीछे ट्रे साफ करते रहें।
  • मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी लगाकर सोएं।
  • बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular