Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDengue News: पिछले साल के मुकाबले इस साल डेंगू में हुआ इजाफा,...

Dengue News:

Dengue News: दिल्ली में डेंगू ने लोगों के जहन में खौफ पैदा कर रखा है। जिस तरह वह अपना कहर बरपा रहा है उससे हर कोई डरा है। आपको बता दे डेंगू को लेकर अस्पतालों में बीते महीने की तुलना में इस माह अधिक मरीज भर्ती हैं। बीते साल 26 अक्टूबर तक डेंगू के 1537 मामले सामने आए थे। जबकि इस साल 26 अक्टूबर तक डेंगू के 2175 मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दें कि अस्पतालों में अधिकतर मरीज प्लेटलेट्स कम होने की वजह से भर्ती हो रहे हैं। डेंगू के अधिक बढ़ने की वजह से डॉक्टर बीते सितंबर-अक्टूबर माह में हुई बरसात का मुख्य कारण बता रहे हैं।

मच्छर की दवा का किया गया छिड़काव

दिल्ली नगर निगम स्वास्थ विभाग के अनुसार, डेंगू की रोकथाम के लिए घरों में मच्छर मारने की दवा का छिड़काव किया जा चुका है। एक लाख 55 हजार 312 घरों में लार्वा पाया गया और उन्हें नष्ट भी कर दिया गया है।

आकड़े कम होने का अनुमान

गुरु तेग बहादुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुभाष गिरी ने कहा कि उनके अस्पताल में इस समय नौ मरीज उपचार के लिए भर्ती है। 4-5 साल में डेंगू का एक ऐसा चक्र देखने को मिलता है, जिसमें डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक बढ़ती है। डेंगू बारिश के बाद शुरू होता है। वहीं नवंबर में खत्म होना शुरू हो जाता है।

बरतें यह सावधानियां

डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू से बचाव जागरूकता और सावधानियां हैं। लोग अपने घरों में और आस-पास पानी को जमा न होने दें। साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। मच्छर को पनपने से रोकने की रोकथाम को लेकर कदम उठाएं। अगर डेंगू के कोई लक्षण हैं तो उपचार में वापरवाही न बरतें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर रखें। दवा का छिड़काव करवाएं। कमरे में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

 

ये भी पढ़े: AAP विधायक राज कुमार आनंद लेंगे आज शपथ, संभालेंगे मंत्री पद का कार्यभार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular