Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDengue News: डेंगू के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार, जिला अस्पताल के लिए...

Dengue News: एक ओर जहां देश प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा रखी हैं तो वहीं दूसरी ओर डेंगू के मामलों ने भी डराना शुरू कर दिया है। आपको बता दे कि मॉनसून की शुरुआत के साथ ही डेंगू मलेरिया जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इस बीच दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर में डेंगू के मरीज भी सामने आ गए हैं जिसको लेकर स्वास्थ्य महकमे में हलचल तेज हो गई है। आपको बता दे कि अब तक गौतमबुद्धनगर में डेंगू के 2 मामले सामने आ गए हैं। हालांकि यह शुरुआती दो मामले सरकारी अस्पताल से सामने आए हैं।

डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ा

जिलें में इन मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्लान बनाना शुरू कर दिया है जिसके तहत जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए अलग से बेड कि व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सेक्टर 30 जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए लगभग 10 बेड की अलग से व्यवस्था की जाएगी। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 5 बेड अलग से डेंगू मरीज के लिए आरक्षित किए जाएंगे। दरअसल मानसून के सीजन में सर्दी जुखाम और बुखार जैसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है ऐसे में डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने क्या कहा

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जितने भी स्वास्थ्य केंद्र हैं वहां पर एक हेल्प डेस्क को भी एक्टिव किया जाएगा। जिससे लोगों को डेंगू मलेरिया के बारे में समझाया जा सके और उनकी मदद की जा सके। इसके आगे उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ केंद्रों से बुखार के रोगियों की जानकारी ले रहा है, साथ में रैपिड रिस्पांस टीम कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है।

 

ये भी पढ़े: राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, डॉक्टर्स बोले- अब चमत्कार की है जरूरत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular