Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Dengue Cases: कोरोना के साथ डेंगू ने पसारे पैर, लोगों की...

Delhi Dengue Cases

बारिश का मौसम आने के साथ ही दिल्ली में डेंगू के केस भी बढ़ने लगे हैं। जिसने सरकार, निगमों के साथ में लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली नगर निगम डेंगू के बढ़ते मामलों को रोक नहीं पा रहा है। गत वर्ष के मुकाबले इस साल जनवरी से लेकर दो जुलाई तक डेंगू के 143 मामले सामने आए हैं। बीते साल इस अवधि में 36 मामले थे। इस बार डेंगू के मामलों की संख्या बीते साल की तुलना में चार गुना के करीब है।

दिल्ली में कोरोना के बाद डेंगू का बढ़ा डर

निगम द्वारा सोमवार को डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया की रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी से दो जुलाई तक डेंगू के 143 मामले सामने आए हैं। बीते साल इस अवधि में डेंगू के सिर्फ 36 मामले सामने आए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि मलेरिया के जनवरी से लेकर दो जुलाई तक 27 मामले सामने आए हैं। बीते साल इस अवधि में 11 मामले थे। चिकनगुनिया के आठ मामले अब तक सामने आ चुके हैं, जबकि बीते साल उक्त अवधि तक छह मामले आए थे।

मच्छरों के प्रजनन करने की रफ्तार बढ़ जाती

बता दें कि मानसून के आने के साथ ही डेंगू के मच्छरों के प्रजनन करने की रफ्तार बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए एमसीडी ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जमीनी दौरे के साथ-साथ लोगों पर कार्रवाई तेज कर दी है। एमसीडी के एक अधिकारी ने कहा, “हम लोगों से अपने आस-पास मच्छरों के प्रजनन के बारे में सतर्क रहने का आग्रह करते हैं। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए मच्छरों के प्रजनन के लिए किसी भी अनुकूल स्थिति को नष्ट करने के लिए निवारक कदम उठाना सबसे प्रभावी तरीका है।”

ये भी पढे़: आगरा के बाद डबल मर्डर से दहला कानपुर, बुजुर्ग दंपती का गला काट कर हत्या

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular