Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Congress: लवली के इस्तीफे के अब देवेंद्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस...

Delhi Congress: लवली के इस्तीफे के अब देवेंद्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Congress: दिल्ली के पूर्व विधायक देवेंद्र यादव को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसी) का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस निर्णय के बाद, जिसकी घोषणा अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद हुई, देवेंद्र यादव दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के पद के संभावित उम्मीदवारों में शीर्ष स्थान पर हैं। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और सांसद के.सी. वेणुगोपाल द्वारा जारी आधिकारिक आदेश के अनुसार, देवेंद्र यादव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही वह पंजाब के इंचार्ज की जिम्मेदारी भी संभालते रहेंगे।

Delhi Congress: कौन है देवेंद्र यादव

देवेंद्र यादव, एक प्रमुख कांग्रेस नेता है। वे दो बार दिल्ली की बादली विधानसभा सीट से विधायक के रूप में नियुक हुए हैं। उन्होंने 2008 और 2013 के विधानसभा चुनावों में विजय हासिल की थी। वे कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के भी सदस्य हैं और पार्टी के सीनियर नेता के रूप में उत्कृष्टता का प्रतीक हैं। उन्होंने कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने में अपना योगदान दिया है और उन्हें कांग्रेस की आलाकमान का भरोसेमंद माना जाता है।

अरविंदर सिंह लवली ने दिया था इस्तीफा

शनिवार को अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए सभी को आश्चर्य में डाल दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली कांग्रेस हमेशा से आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, लेकिन पार्टी आलाकमान ने इस बात को मान लिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नेतृत्व में बदलते समय उन्होंने अपने इस्तीफे के साथ चार पन्नों के पत्र में यह भी कहा कि वे खुद को असहाय महसूस करते हैं क्योंकि दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा लिए गए सभी सर्वसम्मत निर्णयों को एआईसीसी दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया ने एकतरफा वीटो किया। लवली को पिछले साल अगस्त में ही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था।

इससे पहले, शीला दीक्षित सरकार में मंत्री रहे लवली ने सात साल पहले कांग्रेस पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन वे मात्र 10 महीने बाद ही पुनः कांग्रेस में लौट आए थे।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular