Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDhanteras 2022: पुलिस की जनता से अपील, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिक से...

Dhanteras 2022:

Dhanteras 2022: हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीवाली को माना जाता है। जिसमे घरों से लेकर बजारों तक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। बता दे कि दीवाली आते ही राजधानी दिल्ली की रौनक देखने लायक हो जाती है। जिसमें दिल्ली की प्रमुख बाजारों में लोगों की जबरदस्त भीड़ है। दिल्ली की इन कुछ बाजारों में जैसे सदर बाजार, भागीरथ पैलेस, सरोजनी नगर, चांदनी चौक समेत अन्य थोक व खुदरा बाजारों में सड़कों पर दुकानें लगी हैं। जिसमें सजावटी सामान से लेकर कपड़े, गहने, लाइटों की दुकानों पर लोग जमकर शापिंग कर रहे हैं।

आपतो बता दे कि दिवाली को लेकर बाजारों में चारो तरफ अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं। अगर बात करे सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तो जमकर सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल इन दिनों सदर बाजार की भीड़ का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसके बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अमूमन यही हाल दिल्ली के सभी बाजारों का है। सड़कों पर घंटो जाम की स्थिति बन गई है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की जिसमें कहा कि सभी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिक प्रयोग करे।

मेट्रो और बस से करें सफर 

आपको बता दे कल यानि की बृहस्पतिवार को सरोजनी नगर, लाजपत नगर, कालकाजी, गोविंदपुरी, आइएनए समेत बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। बता दे कि सड़कों पर इन दिनों सुबह से ही जाम लग गया। मुख्य बाजारों के आसपास वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिली। लोग घंटों जाम में फंसे रहे। आपको बता दे कि रिंग रोड, आउटर रिंग रोड, एमबी रोड व एमजी रोड पर भी दिन भर कुछ ऐसा ही नजार देखने को मिला। जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक वाहन जैसे मेट्रो, डीटीसी बस या आटो रिक्शा आदि का इस्तेमाल करने की अपील की है।

पुलिस ने बाजारों का निरीक्षण किया

आपको बता दे दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों ने मार्केट संगठनों के पदाधिकारियों कि शिकायत पर बाजारों का निरीक्षण किया। विशेष पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था दीपेंद्र पाठक और उत्तरी जिले के डीसीपी सागर सिंह कलसी समेत अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भागीरथ पैलेस, कूचा महाजनी व चांदनी चौक समेत प्रमुख बाजारों का दौरा कर पुलिस कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए।

सड़को का पैदल चलना भी हुआ मुश्किल

आपको बता दे पुलिस व्यवस्था बनाने में विभिन्न बाजारों की एसोसिएशन और आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सहयोग ले रही है। फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश यादव ने दिल्ली पुलिस के उच्चाधिकारियों से बड़े त्योहारों पर बाजार में आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अवैध रेहड़ी-पटरी वालों के कारण सदर बाजार में अव्यवस्था होती है। तकरीबन चार किमी क्षेत्र में फैले इस बाजार में लाखों लोगों की मौजूदगी है, लेकिन पैदल चलने तक की जगह नहीं है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस हुई चौकस

बता दे कि डीसीपी सागर सिंह कलसी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को दिन-रात चौकसी बरतने को कहा गया है, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। पुलिस की कई सारी टीमें अलग-अलग इलाकों में तैनात है। चेक प्वाइंट पर वाहनों को रोक कर जांचा जा रहा है। प्रमुख बाजारों के आस-पास स्थित होटल और गेस्ट हाउस पर भी नजर रखी जा रही है।

 

ये भी पढ़े: जानें धनतेरस की सही तारीख, बन रहे कई शुभ योग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular