Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली में एक नवंबर से नहीं चलेंगी डीजल बसें? केजरीवाल सरकार ने...

India News (इंडिया न्यूज़) : राजधानी दिल्ली में जैसे -जैसे ठंड बढ़ रही है प्रदूषण का स्तर भी साथ बढ़ता जा रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार से बड़ी मांग की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली में आने वाले हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इलाकों से खराब गुणवत्ता वाले डीजल संचालित बसों पर प्रतिबंध लगाए।

 इन जगहों की डीजल बसों पर लगे प्रतिबंध

सामने आई जानकारी के अनुसार, मंत्री गोपाल राय ने कश्मीरी गेट बस स्टैंड का औचक निरीक्षण किया। इस दरम्यान उन्होंने पाया कि हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से आने वाले सभी बस बीएस 3 और बीएस-4 की सीरीज वाले वाहन है। इस दौरान गोपाल राय ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इन श्रेणियों के वाहनों से होने वाला उत्सर्जन वायु प्रदूषण की प्रमुख वजह है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बसें सीएनजी और बिजली से संचालित होती है, जबकि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में बीएस 3 और बीएस 4 वाले बस डीजल से चलते हैं।

CAQM के आदेशों का दिया हवाला

मालूम हो, केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने प्रदूषण को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। इस निर्देशानुसार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के शहरों से आने वाले वाहन इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस 6 श्रेणी की होनी चाहिए। इन्हीं बसों को ही संचालित करने की अनुमति मिनली चाहिए। मंत्री गोपाल राय ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के इसी दिशा निर्देश का हवाला देते हुए कहा कि हमारी मांग है दिल्ली में आने वाले हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की बीएस 3 और बीएस 4 बसों के परिचालन पर रोक लगाई जाए।

also read :Halloween 2023 : दिल्ली-NCR की ये जगहें, जहां की Halloween Party है काफी मशहूर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular